Abhi Bharat

नवादा : किशोर न्याय परिषद में चाइल्डलाइन की ट्रेनिंग और ओरियंटेशन प्रोग्राम में बाल संरक्षण से जुड़े मुद्दाें पर हुई चर्चा

नवादा में शनिवार को किशोर न्याय परिषद में चाइल्डलाइन के द्वारा ट्रेनिंग और ओरियंटेशन का एक प्रोग्राम किया गया. जिसमें चाइल्ड लाइन 1098 के बारे में जानकारी दी गई.

चाइल्डलाइन 24 घंटे राष्ट्रीय आपातकालीन मुफ्त टेलीफोन सेवा है, जिसके माध्यम से चाइल्डलाइन के सदस्य मुसीबत में फंसे जरूरतमंद बच्चों के पास पहुंचकर उपलब्ध संसाधनों के साथ सहायता एवं संरक्षण प्रदान करते हैं. चाइल्ड लाइन के सदस्यों के द्वारा किशोर न्याय परिषद नवादा के सामने अपने एजेंटा को रखते हुए कहा कि कानून का उल्लंघन करने वाले बच्चों के संदर्भ में किशोर न्याय अधिनियम में वर्णित पुलिस की भूमिका पर ध्यान दिया जाए जिससे अधिनियम का उल्लंघन ना हो सके. चाइल्डलाइन के सदस्यों ने बताया कि चाइल्डलाइन जिले में वंचित, शोषित, उपेक्षित, एवं गरीब बच्चों जिनकी आयु शून्य से 18 वर्ष के लिए संचालित है. 1098 पर इंटरवेंशन कॉल और आउटरीच कॉल के माध्यम से चाइल्ड लाइन कार्य करती है.

इस मौके पर प्रधान दंडाधिकारी जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के संगीता कुमारी, एलपीयू अजीत कुमार मिश्रा, एपीओ विजय कुमार मिश्रा, सोशल मेंबर के रूप में पुष्पा कुमारी और सुधा रानी, जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के रवि कुमार, विवेकानंद प्रसाद एवं चाइल्डलाइन के टीम सदस्य गोपाल कुमार, नेहा कुमारी, अनुज कुमार हरेराम कुमार मौजूद थे. (सन्नी भगत की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.