Abhi Bharat

नवादा : चाइल्डलाइन द्वारा बाल उत्पीड़न के प्रति बच्चों को किया गया जागरूक

नवादा में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अंतर्गत चलने वाली संस्था चाइल्डलाइन द्वारा बाल उत्पीड़न के प्रति बच्चों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया गया और उनके हित अधिकार की जानकारी दी.

चाइल्डलाइन के समन्वयक राजकुमार ने बताया कि जिले के 14 प्रखंडों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए और हर ब्लॉक के जिला अधिकारी को लिखित सूचना देते हुए चाइल्डलाइन के टीम के सदस्यों को अलग-अलग भागों में बांटकर चाइल्डलाइन के द्वारा लगातार हर प्रखंड के अंतर्गत जितने भी ग्रामीण क्षेत्र हैं वहां जाकर बच्चों, युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक चाइल्डलाइन 1098 टोल फ्री नंबर के बारे में जानकारी दी जा रही है. वहीं चाइल्डलाइन के परामर्शी आर्यन मोहन ने बताया कि बच्चों का किसी प्रकार से उत्पीड़न न हो, इसके लिए उन्हें संरक्षण देने की जरूरत है.

बता दें कि चाइल्डलाइन बच्चों के हित के लिए कई सालों से पूरे देश में काम कर रही हैं. नवादा चाइल्डलाइन का उद्घाटन कोरोना काल में मार्च के महीने में हुआ था, लेकिन कोविड-19 के चलते प्रचार-प्रसार की प्रक्रिया नहीं हो पा रही थी. चाइल्डलाइन 1098 24 घंटे चलने वाली मुफ्त आपातकालीन राष्ट्रीय फोन सेवा है. यह उन बच्चों के लिए जिन्हें देखभाल एवं सुरक्षा की जरूरत है. कोई बच्चा बीमार या अकेला हो, किसी बच्चे को आश्रय की जरूरत हो, कोई बच्चा छोड़ दिया गया हो, कोई बच्चा बीमार या अनाथ या बेसहारा हो, बाल बंधुआ मजदूर हो, बाल विवाह हो, रास्ते पर किसी बच्चे का उत्पीड़न हो रहा हो तो 1098 पर कोई भी व्यक्ति कॉल कर बच्चे की मदद कर सकता है. इस काम को सफल बनाने में चाइल्डलाइन के टीम सदस्य गोपाल कुमार, नेहा कुमारी, वर्षा रानी, मोनी कुमारी अनुज, हरेराम और अंकित राज शामिल है. (सन्नी भगत की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.