Abhi Bharat

नालंदा : मैट्रिक की परीक्षा शुरू, 50 हजार छात्रों के लिए बनाए गए हैं 38 केंद्र

नालंदा में कड़ी सुरक्षा के बीच बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक की परीक्षा गुरुवार से शुरू हो गई. यह परीक्षा दोनों पालियों में 24 फरवरी तक चलेगी. प्रथम पाली 9:30 से 12:45 तथा द्वितीय पाली 1:45 से 5 बजे तक आयोजित होगी.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा निर्गत निर्देश के अनुसार, परीक्षा प्रारंभ होने से 10 मिनट पहले ही परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति रहेगी. इसके बाद परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं रहेगी. नालंदा जिला में 38 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें बिहार शरीफ में 20, हिलसा में 8 तथा राजगीर में 10 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इनमें से छात्रों के लिए 22 तथा छात्राओं के लिए 16 परीक्षा केंद्र निर्धारित हैं. इन परीक्षा केंद्रों पर 27159 छात्र तथा 23601 छात्राएं शामिल होंगे. परीक्षा स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त वातावरण में आयोजन सुनिश्चित करने के लिए इन परीक्षा केंद्रों पर 161 स्टैटिक दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं. साथ ही 10 गश्तीदल दंडाधिकारी, 8 उड़नदस्ता जोनल दंडाधिकारी एवं 4 सुपर जोनल दंडाधिकारी भी प्रतिनियुक्त किए गए हैं.

सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं तथा सतत वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई है. परीक्षा केंद्रों के 500 गज की परिधि में संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी के स्तर से दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रहेगी. इस अवधि तक आस पास के सभी फ़ोटो स्टेट की दुकानें बंद रहेंगी. (प्रणय राज की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.