Abhi Bharat

मोतिहारी : पंचायत चुनाव में नये चेहरों पर मतदाताओं ने जताया भरोसा, केसरिया में मात्र तीन पुराने मुखियों को मिली जीत

मोतिहारी/पूर्वी चंपारण जिले के केसरिया और ढाका प्रखंड की जनता ने इस बार के पंचायत चुनाव में जो जनादेश दिया है, उसने फिल्मी गाने “ये पब्लिक है ये सब जानती है” को वास्तव में चरितार्थ कर दिया है. जिला मुख्यालय मोतिहारी के डायट भवन स्थित मतगणना केंद्र पर भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच केसरिया और ढाका प्रखंडों के पंचायत चुनाव की मतगणना शुरु हुई. चूकि सरपंच और पंच को छोड़कर शेष चार पदों का चुनाव ईवीएम से कराए जाने के कारण पंचायतवार चुनाव परिणाम आने में ज्यादा देर नहीं लग रहा था.

पूर्वी चंपारण के जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक मतगणना केंद्र की मॉनेटरिग कर रहे थे तो जिले के एसपी नवीन चंद्र झा सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखे हुए थे. मतगणना केंद्र की हरेक गतिविधियों पर सीसीटीवी कैमरे से विशेष नजर रखी जा रही थी. सभी मतगणना केन्द्रों पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से चिकित्सकों को प्रतिनियुक्ति किया गया था. मतगणना स्थल से मिल रही जानकारी के अनुसार सुबह से जारी मतगणना के बाद जो परिणाम सामने आए हैं, उसके मुताबिक मतदाताओं ने पुराने प्रतिनिधियों को नकार कर नये प्रत्याशियों को मौका दिया है.

चुनाव परिणाम एक नजर में…..

केसरिया एवं ढाका प्रखंड के सभी चुनाव परिणाम घोषित किए जा चूके हैं. जिला परिषद् क्षेत्र संख्या 30 केसरिया से 12348 मत प्राप्त कर रिंकू कुमारी एवं क्षेत्र संख्या 31केसरिया से 4350 मत प्राप्त कर निर्मला देवी चुनाव जीत गई. उपरोक्त दोनों जिला परिषद् क्षेत्रों में निवर्तमान जिला परिषद् सदस्यों को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. केसरिया प्रखंड के पूर्वी सरोत्तर, पश्चिमी सुंदरापुर एवं बथना पंचायत की निवर्तमान महिला मुखिया अपनी-अपनी कुर्सी बचाने में कामयाब रही हैं. प्रखंड के शेष 14 पंचायतों में नये प्रत्याशियों को लोगों ने मुखिया बनाया है. ढाका प्रखंड के गहई पंचायत से मुखिया पद पर रागिनी कुमारी और करसहिया पंचायत से मेनका देवी चुनाव जीत गई हैं. इन दोनों पंचायत में लोगों ने नये चेहरे को मौका दिया है.गहई पंचायत से पंचायत समिति सदस्य पद पर खुशबु नेशा चुनाव जीत गई हैं. केसरिया प्रखंड के पूर्वी सरोतर पंचायत से मुखिया पद पर इंदु देवी दुबारा चुनाव जीत गई हैं. केसरिया प्रखंड के पश्चिमी सरोत्तर से मुखिया पद पर माला देवी चुनाव जीत गई हैं।जबकि निवर्तमान मुखिया सारिका पांडेय को हार का सामना करना पड़ा. ढाका प्रखंड के गवन्द्री पंचायत के मुखिया पद पर ताहरा खातून चुनाव जीत गई हैं. ढाका प्रखंड के खरुआ चैनपुर पंचायत से मुखिया पद पर कौशल्या देवी चुनाव जीत गई हैं. ढाका प्रखंड के जटवलिया पंचायत से मुखिया पद के लिए अंजुम आरा खातून चुनाव जीत गई हैं. केसरिया प्रखंड के सेमुआपुर पंचायत से मुखिया पद पर पूर्व मुखिया ध्रुव सहनी की पत्नी मीना देवी चुनाव जीत गई हैं। जबकि निवर्तमान मुखिया सावित्री देवी चुनाव हार गई है. केसरिया प्रखंड के दक्षिणी हुसैनी पंचायत से मुखिया पद पर सुभाष भगत चुनाव जीत गए हैं. निवर्तमान मुखिया राजकुमार को हार का सामना करना पड़ा. केसरिया प्रखंड के रामपुर खजुरिया से मुखिया पद पर पूर्व मुखिया रामकुमारी देवी चुनाव जीत गई हैं. ढाका प्रखंड के जिला परिषद क्षेत्र संख्या 48 नुरूल नेशा चुनाव जीत गई हैं. ढाका प्रखंड के तेलहरा पंचायत से मुखिया पद पर सुनीता देवी चुनाव जीत गई हैं.

केसरिया प्रखंड के उत्तरी हुसैनी पंचायत से मुखिया पद पर रुबीना अख्तरी चुनाव जीत गई हैं. उन्होंने लोजपा के पूर्व विधानसभा प्रत्याशी रामशरण प्रसाद यादव कि पत्नी लाल मुन्नी देवी को हराया. ढाका प्रखंड के बड़हरवा फत्तेमहम्मद पंचायत से मुखिया पद पर इन्दुबाला देवी विजयी घोषित. ढाका प्रखंड के बलुआ गुआबारी पंचायत से मुखिया पद के लिए अनवरी बेगम ने अजिजा खातून को हराया. केसरिया प्रखंड के खिजिरपुरा-बेनीपुर से अशोक कुमार, ढेकहां से दिलीप कुमार यादव, बैरिया से कुमारी आर्ची, पूर्वी सुंदरापुर से अजय प्रसाद यादव, ताजपुर-पटखौलिया से भोला कुमार, कढ़ान से मनोज राय, लोहरगांवा से चंद्रशेखर सिंह, पश्चिमी सरोत्तर से माला देवी एवं मठिया पंचायत से ज्योति कुमारी ने मुखिया पद पर कब्जा जमा लिया. (मधुरेश प्रियदर्शी की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.