Abhi Bharat

मोतिहारी : केसरिया में पर्यटन की असीम संभावनाएं, विश्वप्रसिद्ध बौद्ध स्तूप के निरीक्षण के दौरान बोले प्रभारी मंत्री

मोतिहारी/पूर्वी चंपारण में शुक्रवार को आये सूबे के मद्य निषेध मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री सुनील कुमार ने कहा है कि केसरिया का विश्वप्रसिद्ध बौद्ध स्तूप बिहार का धरोहर है.यहां पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार विश्वप्रसिद्ध केसरिया बौद्ध स्तूप के विकास के लिए सतत् प्रयत्नशील है. मंत्री सुनील कुमार आज स्थानीय विधायक शालिनी मिश्रा के पहल पर विश्वप्रसिद्ध बौद्ध स्तूप का निरीक्षण करने केसरिया पहुंचे थे.

विधायक शालिनी मिश्रा के नेतृत्व में प्रभारी मंत्री का हुआ जोरदार स्वागत

केसरिया पहुंचने पर स्थानीय विधायक शालिनी मिश्रा के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ताओं ने प्रभारी मंत्री का भव्य स्वागत किया. मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बौद्ध स्तूप के विकास को लेकर एक प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है. केंद्र सरकार की ओर से हरी झंडी मिलते ही राज्य सरकार की ओर से यहां विकास का कार्य प्रारंभ किया जायेगा. प्रभारी मंत्री ने कहा कि केसरिया का यह बौद्ध स्तूप भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की संपत्ति है. उस स्थिति में केन्द्र सरकार की स्वीकृति के बगैर स्तूप स्थल पर कोई भी कार्य कर पाना संभव नहीं है. मौके पर मौजूद जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक से जब मीडिया ने पुछा कि यहां नवनिर्मित कैफेटेरिया तक जाने वाली पथ का निर्माण कब होगा, तो डीएम ने कहा कि उक्त पथ के लिए जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया है. उक्त स्थल पर बरसाती पानी का स्तर कम होने के बाद सड़क का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा.इस मौके पर स्थानीय विधायक शालिनी मिश्रा ने कहा कि विश्वप्रसिद्ध केसरिया बौद्ध स्तूप के सर्वांगीण विकास के लिए उनका प्रयास लगातार जारी है.

विधायक एवं अधिकारियों के साथ प्रभारी मंत्री ने की बैठक

प्रभारी मंत्री ने स्तूप परिसर में स्थानीय विधायक शालिनी मिश्रा, डीएम शीर्षत कपिल अशोक, बीडीओ आभा कुमारी एवं सीओ प्रवीण कुमार के साथ संक्षिप्त बैठक भी की. बैठक के दौरान स्तूप के विकास पर चर्चा हुई.

मौके पर ये लोग भी रहे उपस्थित

मौके पर जद यू अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव हीरालाल महतो, जदयू जिलाध्यक्ष रतन सिंह पटेल, समाज सुधार वाहिनी की जिलाध्यक्ष शोभा सिंह, जिला जदयू के मुख्य प्रवक्ता प्रो दिनेश चंद्र प्रसाद, किसान नेता ललन कुंवर, जिला जदयू के सचिव संजय किशोर तिवारी, सुदामा पटेल, प्रखंड जदयू अध्यक्ष मो.इश्हाक आजाद, संग्रामपुर प्रखंड जदयू अध्यक्ष श्रीभगवान गिरि, आमोद सिंह, शंभु कुंवर, मुक्ति नारायण सिंह, पैक्स अध्यक्ष बिशुराज सिंह, प्रवीण श्रीवास्तव, मनोज ठाकुर एवं पिंटू कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित थे. बौद्ध स्तूप के निरीक्षण के दौरान सुरक्षा की कमान अपने कनीय पुलिस पदाधिकारियों एवं सशस्त्र बलों के साथ केसरिया थानाध्यक्ष रोहित कुमार ने संभाल रखा था. (मधुरेश प्रियदर्शी की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.