Abhi Bharat

मोतिहारी : जन सुराज की सोच को लेकर पूर्वी चंपारण पहुंचे प्रशांत किशोर, गांधी आश्रम से दो अक्तूबर से करेंगे पदयात्रा

मोतिहारी में मंगलवार को अपनी जन सुराज अभियान के तहत प्रशांत किशोर चंपारण के चार दिवसीय यात्रा पर पहुंचे. जहां वे गांधी आश्रम में स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी संघ के सदस्यों से मिले और उनकी समस्याओं को सुना.

प्रशांत किशोर ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार को मिलने वाली सुविधाओं में अगर कोई कमी सरकार की तरफ से हो रही है तो वो इस लड़ाई में स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार के साथ खड़े हैं. जन सुराज की सोच को लेकर उन्होंने पूर्वी चंपारण जिले के सैकड़ों प्रबुद्ध नागरिकों, महिलाओं और युवाओं के साथ संवाद किया.

बिहार को खड़ा करना है तो बिहार के लोगों को मिलकर प्रयास करना होगा

मोतिहारी में प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रशांत किशोर ने ‘जन सुराज’ के विचार को रेखांकित करते हुए बताया कि जन सुराज की सोच के साथ वो लोगों के साथ संवाद स्थापित करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि मैं अकेले बिहार को बदल दूंगा ऐसा नहीं है, जो भी ऐसा सोचते हैं वो गलत है. बिहार के विकास के लिए सही लोग, सही सोच और सामूहिक प्रयास पर बल देते हुए प्रशांत किशोर देश के अग्रणी राज्यों में बिहार को खड़ा करना है तो बिहार के लोगों को मिलकर प्रयास करना होगा.

जन सुराज की सोच को लेकर हम 70 हजार से अधिक लोगों के संपर्क में हैं

प्रशांत किशोर ने कहा कि बिहार के सभी, सही लोगों को एक साथ एक मंच पर आकर काम करना होगा तभी बिहार बेहतर हो सकता है. 70 हजार से ज्यादा ऐसे लोग हैं जिनसे या तो हमने संपर्क किया है या उन्होंने हमसे संपर्क किया. ऐसे सभी लोगों से सितम्बर तक मिलने का प्रयास है. उसी क्रम में पूर्वी चंपारण आए हैं. इसी में से सही लोग निकल कर आएंगे और हम उनको एक मंच पर लाने का प्रयास करेंगे.

समाज को मथ कर सही लोगों को एक मंच पर लेकर आएंगे

प्रशांत किशोर ने कहा कि वे 2 अक्तूबर से पश्चिम चंपारण के गांधी आश्रम से पदयात्रा शुरू करेंगे. इस पदयात्रा के माध्यम से वो बिहार के हर गली-गांव, शहर-कस्बों के लोगों से मुलाकात करेंगे और उनकी समस्याओं को सुनेंगे. उनसे समझेंगे कि कैसे बिहार को बेहतर बनाया जा सकता है. पदयात्रा में जब तक पूरा बिहार पैदल न चल ले, तब तक वापस पटना नहीं जाएंगे. समाज में ही रहेंगे और समाज को समझने का प्रयास करेंगे. समाज को मथ कर सही लोगों को एक मंच पर लेकर आएंगे.

पदयात्रा के 100 दिनों के भीतर जारी करेंगे बिहार के विकास का विजन डॉक्यूमेंट

पदयात्रा के बारे में जानकारी देते हुए प्रशांत किशोर ने बताया कि पदयात्रा के बाद लोगों के सुझाव और विशेषज्ञों की राय की मदद से विकास के 15 मापदंडों जैसे कि शिक्षा, स्वास्थ पर विजन डॉक्यूमेंट जारी करेंगे. इसमें बताएंगे कि कैसे बिहार को बेहतर बनाया जा सकता है. इस विजन डॉक्यूमेंट में सभी लोगों का सुझाव समायोजित किया जाएगा. (अभिषेक श्रीवास्तव की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.