Abhi Bharat

मोतिहारी : कल्याणपुर में पंचायत चुनाव का नामांकन आज से, चकिया के एसडीओ खुद कर रहे हैं मॉनिटरिंग

मोतिहारी/पूर्वी चंपारण जिले के सबसे बड़े प्रखंड कल्याणपुर में पंचायत चुनाव छठे चरण में 03 नवंबर को होंगे. छठे चरण में होने वाले पंचायत चुनाव के नामांकन का कार्य 5 अक्टूबर मंगलवार से शुरू होकर 11 अक्टूबर तक चलेगा.

बता दें कि मंगलवार से कल्याणपुर में शुरु हो रही नामांकन प्रक्रिया की सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी है. जिला परिषद् सदस्य को छोड़कर पंचायती राज के शेष सभी पदों के लिए नामांकन का पर्चा अभ्यर्थी कल्याणपुर प्रखंड कार्यालय परिसर में बने विभिन्न काउंटरों पर दाखिल करेंगे. वहीं जिला परिषद् सदस्य पद के अभ्यर्थियों का नामांकन अनुमंडल कार्यालय चकिया में होगा. उक्त आशय की जानकारी चकिया के एसडीओ एसएस पांडेय ने पत्रकारों को दी.

नामांकन के लिए बनाए गये अलग-अलग काउंटर एवं हेल्प डेस्क

एसडीओ श्री पांडेय ने बताया कि नामांकन को सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है. नामांकन के लिए 20-20 काउंटर व हेल्प डेस्क बनाये गये है. मुखिया व पंचायत समिति के लिए चार-चार, वार्ड सदस्य के लिए आठ, सरपंच व पंच के लिए दो-दो काउंटर बनाए गये हैं. एसडीओ के मुताबिक जिले के सबसे बड़े प्रखंड कल्याणपुर में मुखिया के 24, सरपंच के 24, पंचायत समिति के 34, वार्ड सदस्य के 342, एवं पंच के 342 पदों के लिए चुनाव होना है. उन्होंने बताया कि नामांकन की प्रक्रिया को सुचारू रखने के लिए 40 कार्यपालक सहायकों की ड्यूटी लगाई गयी है. वहीं सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए 10 दंडाधिकारी तैनात किए जा रहे हैं.

कल्याणपुर में धारा 144 लागू, जूलूस निकालने पर प्रतिबंध

एसडीओ श्री पांडेय ने बताया कि पूरे कल्याणपुर में धारा 144 लागू कर दिया गया है. नामांकन के दौरान जुलूस निकालने पर प्रतिबंध लगाया गया है. नामांकन के लिए सिर्फ प्रत्याशी एवं प्रस्तावक को अंदर जाने की इजाजत होगी. कल्याणपुर प्रखंड में नामांकन 5 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक होगा. नामांकन पत्रों की संवीक्षा 16 अक्टूबर, नाम वापसी व चुनाव चिन्ह आवंटन की तिथि 18 अक्टूबर निर्धारित हैं. कल्याणपुर प्रखंड क्षेत्र में मतदान 3 नवंबर को संपन्न होगा. एसडीओ श्री पांडेय ने बताया कि कल्याणपुर जिले का सबसे बड़ा प्रखंड है. इस प्रखंड में कुल 24 पंचायत है. इस प्रखंड के कुल 195613 मतदाता 348 मतदान केन्द्रों पर 03 नवंबर को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. (मधुरेश प्रियदर्शी की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.