Abhi Bharat

कैमूर : भभुआ व्यवहार न्यायलय में राष्ट्रीय लोक अदालत का हुआ आयोजन

कैमूर में शनिवार को भभुआ व्यवहार न्यायालय में राष्ट्रीय लोक अदालत लगाया गया. जिसका उद्घाटन जिला जज सम्पूर्णानंद तिवारी, डीएम नवदीप शुक्ला और एसपी राकेश कुमार के द्वारा किया गया. राष्ट्रीय लोक अदालत में मामले की निष्पादन के लिए 12 बेंच बनाए गए. सभी बेंच पर न्यायिक पदाधिकारी के द्वारा मामले को निष्पादन किया गया.

बता दें कि जिले के विभिन्न जगहों से लोग अपने मामले को लेकर राष्ट्रीय लोक अदालत में पहुंचे. वहीं जिला जज संपूर्णानंद तिवारी ने बताया कि आज पूरे देश में हर जिले में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन हो रहा है. इसका उद्देश्य है कि छोटे-मोटे मामलों में उनके आपसी सहमति के आधार पर तुरंत निष्पादन कर दिया जाएगा. जिसमें दो पक्षों के उपस्थिति के दौरान दोनों की सहमति से मामले का निष्पादन कर दिया जाएगा. इसमें ना कोई कोर्ट फीस लगनी है ना वकील और ना ही किसी तरह का कोई कानूनी अड़चन है. इस तरह के मामले को निशुल्क निष्पादन किया जाना है.

विभिन्न तरह के मामले में जैसे अपराधिक मामले जो छोटे-मोटे हो बैंक से संबंधित बिजली से संबंधित बीमा संबंधित ऐसे कई छोटे-मोटे मामलों के लिए 12 बेंच बनाए गए हैं. जहां पीठासीन पदाधिकारी और उनके सदस्य के द्वारा शाम तक सुनवाई कर दो पक्षों की सहमति से मामलों का निष्पादन कर दिया जाएगा. जिसको लेकर राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार के आदेश पर आज पूरे देश में यह राष्ट्रीय लोक अदालत लगाया गया है और जो भी छोटे छोटे मामले हैं उसका निष्पादन किया जा रहा है. (विशाल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.