Abhi Bharat

कैमूर : वेतन वृद्धि की मांग को तीन दिनों से नप सफाई कर्मी हैं हड़ताल पर, डीएम को दिया आवेदन

कैमूर में भभुआ नगर परिषद के सफाई कर्मियों ने 21 सौ वेतन वृद्धि की मांग को लेकर जिलाधिकारी नवदीप शुक्ला को आवेदन दिया. वेतन को बढ़ाने को लेकर तीन दिनों से नप सफाई कर्मी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं, जिससे नगर में साफ सफाई नहीं होने से धीरे धीरे गंदगी का अंबार बढ़ता जा रहा है. वहीं सफाई कर्मियों का मांग है कि जबतक वेतन में वृद्धि नहीं होगी तबतक अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रहेगी.

नगर परिषद भभुआ के सफाई कर्मि राकेश कुमार राम और शंकर रावत ने बताया कि हम लोग नगर परिषद भभुआ में सभी सफाई कर्मी विगत कई वर्षों से नगर की सफाई करते आ रहे हैं. दिन हो या रात हो, हम लोग अपना कार्य पूर्णता से करते हैं. कोरोना जैसी महामारी में भी हम लोग अपनी जान की परवाह किए बिना ही शहर के अंदर या शहर के बाहर प्रशासन के आदेश पर काम करते आ रहे हैं. लेकिन अब इस बढ़ते कमर तोड़ महंगाई में 10 हजार वेतन में हम सभी के परिवारों का पालन पोषण करने में अत्यंत कठिनाई हो रहा है. हमारी समस्या को देखते हुए नगर परिषद के सामान्य बोर्ड की बैठक में निवर्तमान सभापति जैनेंद्र आर्य एवं सभी पार्षदों की सहमति से 21 सौ रुपये प्रति महीना बढ़ाने का निर्णय लिया गया था, मगर कार्यपालक पदाधिकारी भभुआ दिनेश दयाल लाल द्वारा बोर्ड की सामान्य बैठक के निर्णय पर कोई कार्रवाई अभी तक नहीं की गई है और सिर्फ आश्वासन ही दिया जा रहा है कि पटना से कागज आएगा तो हम लोग का वेतन वृद्धि किया जाएगा. जिससे नाराज होकर हम लोग कार्य का बहिष्कार करते हुए अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं. हम लोग आज डीएम साहब को आवेदन देकर अनुरोध किया है कि हम सभी गरीब समाज के अंतिम पंक्ति में बैठे लोगों में हैं, हम सब की समस्याओं को देखते हुए 21 सौ रुपये मानदेय वेतन को बढ़ाने की कृपा प्रदान की जाए जिससे हम सभी सफाई कर्मी आपके बहुत-बहुत आभारी रहेंगे, अन्यथा जब तक हमारी मांग पूरी नहीं होगी, तबतक हम लोग अनिश्चितकालीन हड़ताल पर रहेंगे.

वहीं नगर परिषद के निवर्तमान नगर सभापति जैनेन्द्र आर्य ने बताया कि मेरे और सभी वार्ड पार्षदों के सहमति से सफाई कर्मियों का वेतन वृद्धि को लेकर समान्य बोर्ड की बैठक में 21 सौ रुपये वेतन वृद्धि को पास कर दिया गया था, लेकिन नगर परिषद भभुआ के पदाधिकारी के मनमानी रवैये से इनका वेतन वृद्धि नही किया जा रहा है. इसलिए हम लोग डीएम साहब को आवेदन देकर गुहार लगाये है कि सफाई कर्मियों का वेतन बढ़ाया जाय. जिसपर डीएम ने आश्वासन दिया है कि जो उचित है उसे जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा. उन्होंने आगे बताया कि एक नगर परिषद के स्थाई कर्मी मीना देवी की मौत हो जाने के बाद आज ढाई साल बीत गया लेकिन नप अधिकारी सभी कागज जमा करने के बाद भी उनके बेटे को अनुकंपा पर बहाल नहीं कर रहे हैं और एक पक्षीय देख रहे हैं. एक ही बेटा को पैसा और नौकरी दे रहे हैं जबकि मृतक मीना देवी के दो बेटा है. इसको लेकर भी हम डीएम से बात कियें है जिसपर उन्होंने जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. (विशाल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.