Abhi Bharat

कैमूर : ड्रिप सिंचाई से संबंधित प्रचार-प्रसार हेतु रथ रवाना

कैमूर में बुधवार को भभुआ कृषि विभाग के परिसर में जिला उद्यान कार्यालय ने ड्रिप सिंचाई से संबंधित प्रचार-प्रसार हेतु उद्यान पदाधिकारी तबस्सुम प्रवीन के द्वारा हरी झंडी दिखाकर रथ को रवाना किया गया. यह योजना प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत ड्रिप सिंचाई पद्धति का लाभ सभी श्रेणी के कृषकों के लिए उपलब्ध है. जिसके प्रचार प्रसार हेतु जिले के प्रखंडों में जाकर नुक्कड़ नाटक एवं प्रचार-प्रसार के माध्यम से किसानों को जागरूक करने के लिए यह रथ रवाना किया गया.

वहीं सहायक निदेशक उद्यान पदाधिकारी कैमूर तबस्सुम परवीन ने जानकारी देते हुए बताया कि सात निश्चय पार्ट 2 के तहत हर खेत को पानी निश्चय नंबर 3 है, उसके तहत प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का एक भाग है. सूक्ष्म सिंचाई योजना उसके लिए प्रचार प्रसार के लिए उद्यान विभाग के द्वारा डिस्प्ले के माध्यम से ड्रिप स्प्रिंगलर सिस्टम और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किसानों को जागरूक किया जाए, ताकि किसान इस चीज को देखकर अपने आय को दोगुना कैसे करें. जिसको लेकर यह जानकारी इसके माध्यम से दिया जाएगा.

बता दें कि इस सिस्टम को अपनाने से उनका जो लागत है 30 से 35 पर्सेंट कम लगता है और उनका उपज 25 से 30% ज्यादा होता है और उसका गुणवत्ता भी सही रहता है. साथ ही ड्रिप स्प्रिंकलर सिस्टम को बारे में जानकारी देकर किसानों को अपनाने के लिए यह जागरूकता रथ रवाना किया गया ताकि किसान इस सिस्टम को अपनाकर खेती अच्छे ढंग कर अच्छा मुनाफा कर सकते हैं. (विशाल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.