Abhi Bharat

बेगूसराय : पोषण परामर्श केंद्र का हुआ उद्घाटन

बेगूसराय में राष्ट्रीय पोषण अभियान अंतर्गत बेगूसराय जिले में पोषण माह दिनांक 1 से 30 सितम्बर 2021 तक किया जाना है. जिसमें विभिन्न गतिविधियों का आयोजन प्रखंड स्तर एवं जिला स्तर पर किया जाएगा. इसी कड़ी में आज आईसीडीएस बाल विकास परियोजना मटिहानी के अंतर्गत केन्द्र संख्या- 28 में पोषण परामर्श केंद्र की स्थापना की गई, जिसका विधिवत उद्घाटन जिला प्रोग्राम पदाधिकारी रचना सिंहा के द्वारा किया गया.

कार्यक्रम के दौरान जिला प्रोग्राम पदाधिकारी रचना सिन्हा ने जानकारी देते हुए कहा कि हमें हर एक लाभार्थी तक सुनहरे हजार दिन के बारे में समुदाय स्तर पर जागरूक करना है, गर्भावस्था से 9 माह एवं जन्म के बाद बच्चे को दो साल बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं. इस दौरान दिए गए पौष्टिक आहार ही बच्चों का कुपोषण से बचाव करता है. वहीं एनीमिया के बारे में भी विस्तृत जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर पर उपलब्ध हरा साग-सब्जी एवं मोटे अनाज फल का उपयोग करके हम महिलाओं में एनीमिया को दूर कर सकते हैं. इस राष्ट्रीय पोषण माह के अवसर पर जिले में सभी सेविकाओं के द्वारा बच्चों का वजन एवं लंबाई लेकर बच्चों का ग्रोथ मॉनिटरिंग का भी कार्यक्रम किया जा रहा है. सभी परियोजनाओं में भी पोषण परामर्श केंद्र के माध्यम से लोगों को जानकारी दी जा रही है. साथ गृह भ्रमण एवं प्रचार वाहन के भी माध्यम से कुपोषण एवं कोविड-19 के बारे में लोगों को जागरूक करने का भी कार्यक्रम किया जा रहा है.

इस मौके पर मौजूद बाल विकास परियोजना पदाधिकारी प्रीति कुमारी, जिला परियोजना सहायक अश्विनी कौशिक, पीएमएमभीवाई के जिला कार्यक्रम समन्वयक राजकुमार सिन्हा, डाटा एंट्री ऑपरेटर कुंदन कुमार झा, महिला पर्यवेक्षिका लालिमा, दीपा कुमारी कुमारी, सेविका गौरी कुमारी, मिथिलेश कुमारी, पीरामल के बीटीओ शंभू नाथ चौधरी एवं कोमल भारती सहित सभी कर्मी उपस्थित हुए. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.