Abhi Bharat

बेगूसराय : डीएम ने की बाढ़ प्रबंधन की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

बेगूसराय में डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने जिले में बाढ़ की अद्यतन स्थिति एवं उसके प्रबंधन हेतु किए जा रहे कार्यों की समीक्षा गुरुवार को सभी अनुमंडल पदाधिकारियों एवं अंचलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से ली. इस अवसर पर प्रभारी पदाधिकारी आपदा शाखा सभी बाढ़ नियंत्रण प्रमंडलों के कार्यपालक अभियंता, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला जन-संपर्क पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे.

डीएम ने समीक्षा के क्रम में सभी अंचलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आपदा संबधी अनुदान के भुगतान से जुड़ी प्रक्रियाओं को गंभीरता से लेते हुए निर्धारित समय के अधीन पूर्ण करना सुनिश्चित करें ताकि लाभुकों को ससमय भुगतान संभव हो सके. आपदा से संबंधित अनुदान भुगतान संबंधी प्रक्रियात्मक कार्यों में प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं है. ये बातें उन्होंने जीआर भुगतान तथा कोविड संक्रमण से मृतक के आश्रितों को दिए जाने वाले अनुदान से जुड़े लंबित कार्यों में अपेक्षित प्रगति नहीं हो पाने के कारण कही. इसी प्रकार उन्होंने हाल के दिनों में जिले में आयी बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त विभिन्न सड़कों की मरम्मत के संबंध में पूर्व में दिए गए निर्देश के आलोक में आवश्यक कार्रवाई नहीं होने पर गहरा खेद प्रकट किया तथा ग्रामीण कार्य प्रमंडलों के सभी संबंधित कार्यपालक अभियंताओं को कल तक मरम्मत योग्य सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. उन्होंने सभी संबंधित अनुमंडल पदाधिकारियों एवं अंचलाधिकारियों को भी स्थानीय स्तर से फीडबैक प्राप्त करते ऐसी सड़कों की सूची तैयार कर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया.

इससे पूर्व जिला पदाधिकारी ने अंचलाधिकारी बछवाड़ा, बलिया, बरौनी, बेगूसराय, मटिहानी, साहेबपुरकमाल, शाम्हो तथा तेघड़ा से जीआर भुगतान हेतु आवश्यक डाटा के पोर्टल पर अपलोड करने संबंधी अध्यतन स्थिति की जानकारी प्राप्त की. इस क्रम में प्रभारी पदाधिकारी, आपदा शाखा द्वारा बताया गया कि अंचलाधिकारी बरौनी एवं साहेबपुरकमाल द्वारा ही आवश्यक कार्य पूर्ण किया गया है. जिलाधिकारी ने शेष सभी अंचल विशेष तौर पर शाम्हो, बछवाड़ा, मटिहानी के अंचलाधिकारियों को कल शाम तक हर हाल में सभी योग्य लाभुकों संबंधित डाटा निर्धारित पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया. इसी तरह उन्होंने सभी अंचलाधिकारियों को कोविड संक्रमण से मृत व्यक्तियों के संबंध में भी अनुदान भुगतान पूर्व आवश्यक अभिलेख अविलंब जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. इसी क्रम में उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को भी दैनिक स्तर पर इन मामलों का अनुश्रवण कर लंबित कार्यों के निष्पादन का निर्देश दिया. जिलाधिकारी ने समीक्षा के क्रम में हाल के दिनों में गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि से जिले में आए बाढ़ के दौरान बाढ़ राहत एवं बचाव से संबंधित कार्यों यथा सामुदायिक रसोई का संचालन, पशुचारा वितरण व परिचालन से संबंधित मामलों में आवश्यक सामग्रियों की आपूर्ति करने वाले एजेंसियों को भी वित्तीय नियामनुसार अगले 10 दिनों में भुगतान करने का निर्देश दिया. उन्होंने सभी संबंधित अंचलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि एजेंसियों द्वारा समर्पित विपत्रों के आलोक में शुद्ध भुगतेय राशि यदि उपलब्ध है तो अविलंब भुगतान करना सुनिश्चित करें अन्यथा इस संबंध में आवंटन की मांग करें.

जिलाधिकारी ने जिले में पुनः बाढ़ की संभावनाओं तथा विभिन्न नदियों यथा गंगा, गंडक, बलान आदि के जलस्तर एवं तटबंधों की अद्यतन स्थिति के संबंध में सभी संबंधित बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के कार्यपालक अभियंताओं से फीडबैक प्राप्त किया तथा सभी अनुमंडल पदाधिकारियों एवं अंचलाधिकारियों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया. इस क्रम में सूचित किया गया कि वर्तमान में गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि स्थिर है जबकि गंडक नदी के जलस्तर में काफी तेजी से वृद्धि हो रही है. जिलाधिकारी ने गंडक नदी से संबंधित सभी अंचलाधिकारियों तथा अनुमंडल पदाधिकारियों को तटबंध की सतत निगरानी करने के साथ ही स्थानीय जनप्रतिनिधियों से तटबंध के संबंध में आवश्यक फीडबैक लेते रहने एवं रिसाव आदि की स्थिति में आवश्यकतानुसार कार्रवाई करने का निर्देश दिया. इसी क्रम में उन्होंने पुनः संभावित बाढ़ के मद्देनजर संबंधित पदाधिकारियों को पॉलिथीन शीट्स, ब्लीचिंग पाउडर एवं अन्य आवश्यक सामाग्रियों आदि की पूर्व से ही आवश्यकतानुरूप उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा पंचायत आम निर्वाचन-2021 को स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने को लेकर लगातार इस संबंध में की जाने वाली आवश्यक तैयारियों की समीक्षा कर रहे हैं. इसी क्रम में आज उन्होंने एसके महिला कॉलेज एवं बी.पी. +2 हाई स्कूल का स्थलीय निरीक्षण किया, जहां बज्रगृह संस्थापन के साथ ही मतगणना के कार्य निर्धारित हैं. इस दौरान उन्होंने वहां बज्रगृह के साथ-साथ मतगणना हेतु चिन्हित स्थलों का अवलोकन किया तथा कार्यपालक अभियंता, भवन प्रमंडल, बेगूसराय को सभी आवश्यक तैयारियां ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया. इसी क्रम में उन्होंने बज्रगृह प्रबंधन कोषांग के नोडल पदाधिकारी धीरेंद्र मिश्रा, अनुमंडल पदाधिकारी संजीव चौधरी को इस कार्य हेतु चिन्हित किए गए दो अन्य स्थलों जीडी कॉलेज एवं बाजार समिति परिसर का स्थलीय जांच कर उसकी उपयुक्तता के संबंध में प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.