Abhi Bharat

बेगूसराय : डीएम की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति की बैठक आयोजित

बेगूसराय में शनिवार को जिला पदाधिकारी रोशन कुशवाहा की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति की बैठक आयोजित की गई. जिला पदाधिकारी द्वारा सर्वप्रथम जिला गंगा समिति की विगत बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन की समीक्षा की गई तथा इस क्रम में कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद्, बीहट को सिमरिया घाट परिसर की साफ-सफाई की व्यवस्था को सुदृढ रखने, समिरिया घाट के विकास हेतु एनबीसीसी के सहयोग से यथाशीघ्र लोकेशन सहित सिंगल मास्टर प्लान मैप (स्केल टू स्केल) तैयार करवाने, सिमरिया घाट में आयोजित होने वाले गंगा-आरती वाले स्थलों पर साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था के साथ-साथ रोशनी के प्रबंध का भी निर्देश दिया गया.

इसी क्रम में समिरिया घाट परिसर क्षेत्र अंतर्गत बायोडायवर्सिटी पार्क के निर्माण हेतु वन प्रमंडल पदाधिकारी को आवश्यक नक्शा उपलब्ध कराने के साथ-साथ अंचलाधिकारी को स्थल चिन्हित कर नक्शा एवं भूमि विवरणी भी अविलंब उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया. समीक्षा के क्रम में पथ निर्माण विभाग, बेगूसराय के प्रतिनिधि पदाधिकारी को सिमरिया धाम में गंगा घाट के किनारे बनाए जाने वाले सड़क निर्माण हेतु आवश्यक प्राक्कलन तैयार कर अगली बैठक में भाग लेने का निर्देश दिया गया. इस दौरान झमटिया एवं अयोध्या घाट में प्रस्तावित चेंजिंग रूम एवं शौचालय परिसर के निर्माण हेतु तथा हाई मास्ट लाईट के स्थापना हेतु स्थल चिन्हित करने संबंधी स्पष्ट प्रतिवेदन का निर्देश दिया गया तथा इस हेतु अनुमंडल पदाधिकारी, तेघड़ा के नेतृत्व में कार्यपालक अभियंता, पीएचईडी, कार्यपालक अभियंता, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, कार्यपालक अभियंता भवन तथा कार्यपालक अभियंता, विद्युत आपूर्ति प्रमंडल पुनः स्थलीय निरीक्षण करवाने हेतु उफ विकास आयुक्त को निदेशित किया गया.

समीक्षा के क्रम में अंचलाधिकारी, बरौनी को सिमरिया घाट में गंगा किनारे शवदाहगृह के बगल में श्रद्धालुओं के बैठने हेतु बने शेड तथा आसपास के स्थल को अतिक्रमण मुक्त कराने का निर्देश भी दिया गया. इस दौरान जिला मत्स्य पदाधिकारी से अर्थ गंगा योजना अंतर्गत सिमरिया धाम में किए जाने वाले कार्यों की पृच्छा की गई तथा विगत बैठक में दिए गए निर्देशों का अनुपालन नहीं होने के कारण नाराजगी जाहिर की गई. इसी क्रम में जिला पदाधिकारी ने उप विकास आयुक्त को सिमरिया घाट पर धर्मशाला के नजदीक की खाली भूमि पर मत्स्यपालन के प्रशिक्षण केंद्र खोले जाने संबंधी प्रस्ताव विभाग को भेजने का निर्देश दिया गया. बैठक के दौरान जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी को जिला गंगा समिति के माध्यम से कराए जाने वाले कार्यों एवं क्रियाकलापों के संबंध में आवश्यक प्रतिवेदन गंगा डिस्ट्रिक्ट परफॉर्मेंस मॉनिटरिंग सिस्टम के लिए डिजिटल डेशबोर्ड पर अपलोड करने का भी निर्देश दिया गया. समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता, बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल को नियमित रूप से गंगा जल स्तर में वृद्धि की सूचना कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद्, बीहट को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया ताकि श्रावणी मेला के मद्देनजर सिमरिया घाट पर आने वाले श्रद्धालुओं एवं कांवड़ियों के संबंध में आवश्यक सुरक्षात्मक कार्य कराया जा सके.

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, वन प्रमंडल पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, बेगूसराय सदर, प्रभारी पदाधिकारी जिला विकास शाखा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी, जिला जन-संपर्क पदाधिकारी कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद् बीहट/बलिया/तेघड़ा, प्रखंड विकास पदाधिकारी, बरौनी, अंचलाधिकारी, बरौनी सहित संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.