Abhi Bharat

बेगूसराय : आईटीआई मैदान का जायजा लेने पहुंची उपमुख्यमंत्री रेनू देवी

बेगूसराय में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समाज सुधार अभियान यात्रा को लेकर छः जनवरी को आ रहे हैं. इसको लेकर जोर शोर से तैयारियां चल रही है. जिसका निरीक्षण करने सोमवार को उपमुख्यमंत्री रेनू देवी बेगुसराय पहुंची. इस दौरान उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने समीक्षात्मक बैठक की वहीं आईटीआई परिसर में तैयारियां का जायजा लिया.

इस मौके पर जिला अधिकारी अरविंद कुमार वर्मा एसपी योगेंद्र कुमार, एसडीएम रामानुज प्रसाद सिंह सहित बड़ी संख्या में अधिकारी मौजूद थे. वहीं जिलाधिकारी ने कहा कि छः जनवरी को समाज सुधार अभियान के तहत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आगमन होने जा रहा है. इसी को लेकर तैयारियां चल रही है. इस दौरान लोगों को दिशा निर्देश दिया गया है कि जल्द से जल्द काम कंप्लीट करें और 5 तारीख की सुबह जितने भी काम है उसे कंप्लीट करने का निर्देश दिया गया है ताकि हम लोग रिहर्सल करा सके.

वहीं उपमुख्यमंत्री ने समाहरणालय स्थित कारगिल विजय सभा भवन में समाज सुधार अभियान के तहत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के छः जनवरी के प्रस्तावित बेगूसराय जिले में भ्रमण कार्यक्रम के मद्देनजर की आवश्यक तैयारियों की समीक्षा की. उप मुख्यमंत्री रेनू देवी ने सर्वप्रथम मुख्यमंत्री, बिहार की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक की तैयारियों के संबंध में जिला पदाधिकारी से जानकारी प्राप्त की तथा बैठक के एजेंडों से संबंधित प्रतिवेदन को अद्यतन करने का निर्देश दिया. उन्होंने मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग, दहेज प्रथा उन्मूलन एवं बाल विवाह उन्मूलन कार्यक्रमों, गृह विभाग से संबंधित कार्यों, सतत जीविकोपार्जन योजना संबंधी कार्यों, हर घर नल का जल योजना एवं पक्की नाली-गली योजना से संबंधित कार्य, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान-2 से संबंधित कार्यो, धान अधिप्राप्ति, कृषि इनपुट एवं कोविड-19 मृतक के आश्रितों को दिए जाने वाले अनुदान आदि से संबंधित प्रतिवेदनों की समीक्षा क्रम में सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन तथा जनकल्याण के लिए किए जाने वाले प्रयासों की जानकारी सभी जनप्रतिनिधिगण के साथ साझा करने का भी निर्देश दिया. उन्होंने हर घर नल का जल योजना का नियमित तौर पर जांच एवं गंभीरता से अनुश्रवण करने, धान अधिप्राप्ति के कार्यों को त्रुटिरहित तरीके से एवं वास्तिवक किसानों को लाभ पहुंचाने का निर्देश देने के साथ ही नगर क्षेत्र में बुडको द्वारा कराए जा रहे कार्यों में प्रगति लाने, आगामी संभावित बाढ़ पूर्व तैयारियों तथा कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर की गई तैयारियों के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा सभी परिस्थितियों के लिए ससमय तैयार रहने का निर्देश दिया.

इससे पूर्व जिला पदाधिकारी ने मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक से संबंधित एजेंडावार तथा विभागवार अद्यतन प्रतिवेदन से प्रभारी मंत्री को अवगत कराया. इस क्रम में उन्होंने निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग अंतर्गत उत्पाद वादो, जब्त शराब के विनष्टीकरण, वाहन अधिहरण, राजसात एवं वाहन नीलमी की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी तथा कहा कि जिले में मद्य निषेध हेतु पुलिस एवं उत्पाद विभाग लगातार प्रयासरत है. उन्होंने कहा कि मद्य निषेध हेतु जागरूकता के लिए उत्पाद विभाग, शिक्षा विभाग एवं जीविका दीदियों द्वारा विभिन्न प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए जाते रहे हैं. सतत जीविकोपार्जन योजना के अंतर्गत किए गए प्रयासों के संबंध में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत देशी शराब एवं ताड़ी उत्पादन एवं बिक्री से जुड़े अब तक कुल 590 परिवारों को चिन्हित किया गया है जिसमें से 564 परिवारों को लाभान्वित किया गया है. (पिंकल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.