Abhi Bharat

सीवान : स्वतंत्रता की अमृत महोत्सव के अवसर पर 22 मई को आयोजित होगा मां भारती की अभिनव अर्चना, क्रीड़ा भारती के साथ राष्ट्र की प्रदक्षिणा

क्रीड़ा भारती 22 मई को देशभर में ‘एक साथ-एक ही समय’ सुबह 8.56 बजे पर राष्ट्र की प्रदक्षिणा करेगी. देशभर के 225 स्थान से वाहन रैली निकाली जाएगी. वहीं, देश के मध्य में ॐ की आकृति बनाई जाएगी. ऐसा आयोजन देश में पहली बार हो रहा है.

इस संबंध में क्रीड़ा भारती के राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष चेतन्य काश्यप ने बताया कि क्रीड़ा भारती का देश के 27 प्रांतों के 450 जिलों में फैलाव है. हर बच्चा खेल से जुड़े, निरोगी रहे, साथ ही बच्चों में संस्कार का निर्माण करना क्रीड़ा भारती का काम है. इस साल स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में दो आयोजन किए है. जनवरी में 75 करोड़ सूर्य नमस्कार किए गए थे, इसमें करीब 125 करोड़ सूर्य नमस्कार का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना था. इसी कड़ी में अब अलग स्वरूप में राष्ट्र की प्रदक्षिणा की जा रही है. देशभर के 225 स्थानों से इसकी शुरुआत होगीयह यात्रा 18 हजार किमी घूमेगी, जिसमें करीब 18 हजार सहभागी रहेंगे. तय मार्ग पर 75-75 किमी के अंतर में यात्रा निकाली जाएगी. आयोजन की तैयारियां शुरू हो गई है. यात्रा के प्रारंभ में भारत माता का पूजन कर जन गण मन का गान होगा. प्रमुख अतिथियों के उद्बोधन के पश्चात केन्द्रीय पदाधिकारियों के संदेश वाचन होंगे. क्रीड़ा भारती प्रतिज्ञा एवं वंदे मातरम् गान के पश्चात 8.56 पर यात्रा प्रारंभ होगी.

वहीं क्रीड़ा भारती उत्तर बिहार प्रांत के सह प्रांत मंत्री नवीन सिंह परमार ने बताया कि स्वतंत्रता की अमृत महोत्सव के अवसर पर मां भारती की अभिनव अर्चना, क्रीड़ा भारती के साथ राष्ट्र की प्रदक्षिणा कार्यक्रम की शुरुआत उत्तर बिहार प्रांत में छपरा जिले के मांझी से होगी. यहां से इस यात्रा की अगला पड़ाव छपरा होगा. छपरा से कुछ चुनिंदा साथियों का जत्था सोनपुर के लिए प्रस्थान करेगा. सोनपुर से वैशाली के साथियों के साथ मिलकर एक जत्था सोनपुर बाजार और हाजीपुर होते हुए पटना तक जाएगा. पटना के साथी वहां से निकल उत्तर बिहार प्रांत को पुनः बेगुसराय को यात्रा की कामना सौंप देंगे. वहीं बेगुसराय के साथी प्रदक्षिणा कार्यक्रम को बेगुसराय नगर खगड़िया, नवगछिया, कटिहार एवं पूर्णिया में संपन्न कराते हुए पश्चिम बंगाल के साथियों को दालकोला में सौंप देंगे. सह प्रांत मंत्री ने बताया कि इस भव्य प्रदक्षिणा कार्यक्रम को उत्तर बिहार प्रांत में सफल बनाने हेतु सुपौल के साथी सुमन कुमार चंद को प्रांत संयोजक और बेगुसराय के साथी रणधीर कुमार को सह संयोजक बनाया गया है. क्रीड़ा भारती उत्तर बिहार प्रांत के अध्यक्ष चन्द्रशेखर अधिकारी और प्रांत मंत्री अमित कुमार ठाकुर के मार्गदर्शन में उत्तर बिहार प्रांत के सभी कार्यकर्ता पूरे मनोयोग से लगें हुए हैं. (सेंट्रल डेस्क).

You might also like

Leave A Reply

Your email address will not be published.