Abhi Bharat

मॉडरेट कॉफी पीना सुरक्षित है, कैसे फायदेमंद हो सकता है कॉफ़ी आपके लिए

श्वेता

बीएमजे में पिछले अध्ययनों की एक बड़ी समीक्षा के अनुसार, मॉडरेट कॉफी पीना सुरक्षित है, और एक दिन में तीन से चार कप के कुछ स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. इसमें यकृत की बीमारी और कुछ कैंसर का जोखिम कम करता है, और स्ट्रोक से मरने का जोखिम कम होता है – लेकिन शोधकर्ता यह साबित नहीं कर सके कि कॉफी ही इसका कारण है. गर्भावस्था के दौरान बहुत ज्यादा कॉफी हानिकारक हो सकती है, इस समीक्षा की पुष्टि की गई. विशेषज्ञों का कहना है कि लोगों को स्वास्थ्य कारणों के लिए कॉफी पीने या बीमारी को रोकने के लिए शुरू नहीं करना चाहिए. साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 200 से अधिक अध्ययनों को ध्यान में रखते हुए, मानव शरीर के सभी पहलुओं पर कॉफी के प्रभाव पर डेटा एकत्र किया – जिनमें से अधिकांश अवलोकन संबंधी थे.

गैर-कॉफी पीने वालों के मुकाबले, जो लोग एक दिन में तीन कप कॉफी पीये थे, वे हृदय की समस्याओं में कमी के लिए या उनसे मरने का जोखिम कम होता हुआ दिखाई पड़े. कैंसर सहित, लीवर की बीमारी के कम जोखिम में कॉफी की खपत का सबसे मजबूत लाभ देखा गया. लेकिन प्रोफेसर पॉल रॉडरिक ने कहा कि यह समीक्षा नहीं कह सकता है कि कॉफी का सेवन ने अंतर क्यों बना दिया है. उन्होंने कहा, “उम्र जैसे कारक, चाहे लोगों ने धूम्रपान किया या नहीं, और कितना व्यायाम किया गया, इसका सब कुछ प्रभाव पड़ा.”

कॉफ़ी सहित कम मात्रा में सब कुछ डालें

निष्कर्षों ने हाल ही की अन्य समीक्षाओं और कॉफी पीने के अध्ययन का समर्थन किया, कुल मिलाकर, कॉफी पर उनका संदेश आश्वस्त था. “जीवन में जोखिम का एक संतुलन है, और कॉफ़ी के पिने के फायदे जोखिमों से अधिक प्रभावित होते हैं,” उन्होंने कहा. एनएचएस ने सिफारिश की है कि गर्भवती महिलाओं को दिन में 200 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन नहीं लेनी है, क्योंकि गर्भस्राव के जोखिम में बहुत ज्यादा वृद्धि हो सकती है. यह समीक्षा से पता चलता है कि महिलाओं को फ्रैक्चर होने का खतरा भी होता है जिससे उन्हें कॉफी पर कम पीना चाहिए. अन्य वयस्कों के लिए, मध्यम कैफीन का सेवन 400 मिलीग्राम या उससे कम प्रति दिन, या तीन से चार कप के बराबर होता है. लेकिन कॉफी केवल एक पेय है न कि भोजन.

मेरे पेय में कैफीन कितना है?

तत्काल कॉफी का एक मग: 100 मिलीग्राम

फिल्टर कॉफी का एक मग: 140 मिलीग्राम

चाय का एक मग: 75 मिलीग्राम

एक कोला का हो सकता है: 40 मिलीग्राम

एक 250 एमएल ऊर्जा पेय का हो सकता है: 80 एमजी तक

सादे चॉकलेट का बार: 25 मिलीग्राम से कम

दूध चॉकलेट का बार: 10 मिलीग्राम से कम

शोधकर्ताओं का कहना है कि कॉफी पीने वालों को “स्वस्थ कॉफी” जरुर लेना चाहिए – जो अतिरिक्त चीनी, दूध या क्रीम न मिक्स हो. कॉफी के सेवन के उच्च स्तर के प्रभावों के बारे में अभी भी अनिश्चितता है. मॉडिटेट कॉफ़ी की खपत काफी सुरक्षित लगता है, और अधिकांश वयस्क आबादी से इसे स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में शामिल किया जा सकता है.

 

 

You might also like

Comments are closed.