Abhi Bharat

घर में शौचालय बनने की ख़ुशी में महिलाओं ने शौचालय की उतारी आरती, नाम रखा ‘इज्जत हमारा’

अतुल सागर

गोपालगंज में बुधवार को मांझा प्रखंड के कर्णपुरा पंचायत को खुले से शौच मुक्त पंचायत घोषित किया गया. वहीं इस मौके पर गाँव की महिलाओं ने अपने घरो में बनाए गए नवनिर्मित शौचालय की विधिवत पूजा अर्चना करते हुए उसका नामकरण भी किया. महिलाओ ने अपने शौचालय को ‘इज्जत हमारा’ का नाम भी दिया है.

बताया जाता है कि मांझा प्रखंड का कर्णपुरा पंचायत बुधवार को ओडीएफ घोषित हो गया. इस पंचायत के लिए यह पल किसी बड़े जश्न से कम नहीं था. डीएम राहुल कुमार व डीडीसी सहित जिले के सभी आलापदाधिकारी और सैकड़ो लोग साइकिल चलाते हुए इस पंचायत में पहुचे. यहाँ साइकिल रैली में शामिल लोगो का स्थानीय बच्चो  महिलाओ और लोगो ने भव्य स्वागत किया. डीएम जब इस पंचायत के वार्ड नम्बर एक में पहुचे और यहाँ की सफाई का निरिक्षण किया तो सबकी निगाहें टिकी की टिकी रही गयी. इसके बाद इस गाँव में एक अलग नजारा देखने को मिला. यहाँ जिन महिलाओ ने अपने घरो में शौचालय का निर्माण किया था. वे इस ऐतिहासिक पल में अपने शौचालय का टिका चन्दन लगाकर पूजा अर्चना की. शौचालय की आरती उतारी गयी. फिर डीएम की मौजूदगी में महिलाओ ने अपने शौचालय का फीता काटकर उद्घाटन किया.

कर्णपुरा पंचायत की महिला मंजू देवी के मुताबिक उसने अपनी इज्जत की खातिर शौचालय का निर्माण कराया और निर्माण के बाद अपने शौचालय की पूजा अर्चना की. मंजू देवी ने कहा कि वे चाहती है कि किसी की बेटी बहन सभी अपने घरो में बने शौचालय का प्रयोग करे. वहीं डीएम राहुल कुमार ने कहा कि आज इस पंचायत के लिए ख़ुशी की बात है कि इस पंचायत को ओडीएफ घोषित किया गया है. यहाँ के जनप्रतिनिधियो ने दिनरात मेहनत कर इस पंचायत को खुले में शौच से मुक्त किया है. डीएम ने कहा की यहाँ की महिलाओं के बीच में काफी जागरूकता देखी जा रही है. यहाँ की महिलाओ ने अपने शौचालय का नाम इज्जत हमारा रखा है और वे शौचालय की पूजा भी कर रही है.

You might also like

Comments are closed.