Abhi Bharat

सीवान में डॉ राजेन्द्र प्रसाद अखिल भरतीय नृत्य व नाट्य महोत्सव का होगा आयोजन

अभिषेक श्रीवास्तव

सीवान में कला एवं संस्कृति के उत्थान हेतु संकल्पित संस्था कला निकेतन द्वारा आगामी दिसंबर माह में अखिल भारतीय नृत्य एवं नाट्य महोत्सव का आयोजन किया जाएगा. जिसको लेकर रविवार को शहर के होटल ताजवर में एक प्रेस वार्त्ता का आयोजन हुआ.

प्रेसवार्त्ता को संबोंधित करते हुए कला निकेतन के निदेशक विजय कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि सीवान जिले में कला के क्षेत्र में यह अपने आप में पहला कार्यक्रम होगा. उन्होंने बताया कि तीन दिनों तक चलने वाले इस महोत्सव में भारत के विभिन्न प्रांतों गुजरात, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, झारखंड, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, मणिपुर, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, पंजाब, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड व  तमिलनाडु के सुप्रसिद्ध नाट्य व नृत्य की दले भाग लेने की अपनी सहमति सुनिश्चित कर चुकी हैं. उन्होंने बताया कि इस महोत्सव में स्थानीय कलाकारों और संस्थाओं को भी तरजीह दिया जाएगा और प्रतिदिन उनकी भी प्रतिभागिता सुनिश्चित होगी. वहीं कला निकेतन के मुख्य संरक्षक व अल्पसंख्यक विकास समिति के सचिव जदयू नेता मंसूर आलम ने कहा कि सीवान वीरों और महापुरुषों की ऐतिहासिक धरती रही है. ऐसे में इस कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य है कि महोत्सव के माध्यम से जिले का देश और विदेश स्तर पर एकबार फिर से नाम हो. इसीलिए इस महोत्सव का नाम डॉ राजेन्द्र प्रसाद अखिल भारतीय नृत्य एवं नाट्य महोत्सव रखा गया है. मंसूर आलम ने बताया कि महोत्सव 23 दिसंबर से लेकर 25 दिसंबर तक चलेगा. जिसमे हिस्सा लेने के लिए प्रतिभागियों को पंजीयन शुल्क अदा कर पंजीयन कराना होगा. पंजीकृत प्रतिभागियों के रहने व खाने-पीने की साड़ी व्यवस्था आयोजन समिति करेगी.

प्रेसवार्त्ता में मुख्य रूप से कला निकेतन के अध्यक्ष डॉ संतोष कुमार, डॉ शहीद शम्स, धर्मनाथ गुप्ता, चंद्रमा सिंह, पूनम गिरी, चन्दन कुमार व लाल बाबु प्रसाद सहित कला निकेतन के कलाकार मौजूद रहें.

You might also like

Comments are closed.