Abhi Bharat

कैमूर : मुख्यमंत्री की सात निश्चय योजना का खस्ता हाल, छप्पर पर चल रही है नल-जल योजना

कैमूर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी सात निश्चय योजना की हालत खस्ता है. यहां नल-जल योजना छप्पर पर चल रही है. कैमूर पहाड़ी के दर्जनों गांव में नल-जल योजना अधर में तो कहीं अभी तक योजना शुरू ही नहीं हुई है. कहीं पाइप बिछा कर छोड़ दिया गया है तो कहीं नल लगने के बाद भी पानी नहीं पहुंचा है.

बता दें कि कैमूर पहाड़ी पर करकटगढ़ गांव में मूलभूत सुविधाओं का घोर अभाव है. नल जल योजना से सिर्फ पाइप बिछा कर छोड़ दिया गया है. दो माह बाद भी कार्य शुरू नही हुआ है. वहीं ठीकेदार ने पाइप भी ग्रामीणों को खुद लगाने को कह दिया, जिसके बाद ग्रामीणों ने नल के पाइप को छप्पर पर रख दिया.

गौरतलब है कि गांव में 150 परिवार रहता है पर शौचालय सिर्फ आठ लोगो को दिया गया है. वहीं पीएम आवास भी नहीं मिला है. कई लोगो को पीएम आवास में चयन तो हुआ पर मिला नहीं. चापाकल भी खराब महीनों से पड़ा है. गांव वाले गांव के पास नदी के पानी पीकर जीवन यापन कर रहे है. वहीं गांव में बिजली है जो सोलर प्लेट से चलती है. स्कूल भी आठवीं कक्षा तक ही है, उसके बाद पढ़ने के लिए पांच किलोमीटर दूर चलकर बच्चे दूसरे गांव के स्कूल में जाते हैं. गांव में सड़क, नाली भी नही है. ग्रामीण जिला प्रशासन से गुहार लगाते है कि गांव का विकास किया जाए, लेकिन उनकी सुनने वाला कोई नही है. (विशाल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.