Abhi Bharat

सीवान : महाराजगंज में मची दुर्गा पूजा को धूम, नौवें दिन हुई मां सिद्धिदात्री की पूजा

शाहिल कुमार

https://youtu.be/sTnc96I04sk

सीवान के महाराजगंज में दुर्गा पूजा की धूम मची हुई है. शहर में जगह जगह आकर्षक पूजा पंडाल बनाये गए हैं. जहां मां दुर्गा की मनमोहक प्रतिमाएं स्थापित कर पूजा की जा रही है.

वहीं शहर मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों में सोमवार को शारदीय नवरात्र के नौवें दिन को शक्ति की अधिष्ठात्री देवी मां दुर्गा के नवम स्वरूप को समस्त कामनाओं को पूर्ण करने वाली मां सिद्धिदात्री की पूजा हुई. नवरात्र के नौवें दिन श्रद्धालु भक्तों की सुबह-सबेरे ही मठों-मंदिरों सहित पूजा-पंडालों और घरों में भक्तों ने मां सिद्धिदात्री की विधि-विधान से आराधना की मंदिरों में घंटों व माँ के जयकारो की गूंज से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया. भक्त श्रद्धापूर्वक इनकी उपासना कर शक्ति के देवी की आराधना कर रहें हैं.

बता दें कि देवी पुराणों के अनुसार मान्यता है कि भक्तों के किन्हीं कारणों से किसी दिन की उपासना में कमी रह जाती है, तो शारदीय नवरात्र के नवमी के दिन भक्त के सिद्धिदात्री की उपासना करने से वह पूर्ण हो जाती है.

क्या है मान्यता नवमी के दिन की…

शारदीय नवरात्र के नवमी के दिन माता सिद्धिदात्री की उपासना से भक्तों-साधकों को अष्टसिद्धियां तथा नवनिधियां सुलभ हो जाती हैै. इस दिन लोग नौ कन्याओं का नव दुर्गा के रूप में पूजन कर उन्हें प्रसाद का भोग लगाते है. मान्यता के अनुसार, माँ दुर्गा इसी दिन अपने दैव्य शक्तियों से महिषासुर नामक राक्षस का अंत किया था. इस नवमी के दिन को माँ के सिद्धिदात्री के रूप में माँ सिंह वाहिनी चार भुजा वाली कमल पुष्प पर विराजमान होकर भक्तों की समस्त कामना पूर्ण करती हैैं. इस दिन भगवती का दर्शन पूजन शास्त्रीय विधि विधान द्वारा करना चाहिए एवं दुर्गा सप्तशती का पाठ तथा पंडितों के वैदिक मंत्रोंच्चारण के साथ हवन पुजा कर माँ सिद्धिदात्री के रूप में पुजा अर्चना के साथ नवरात्रि के नवमी पर्व की समाप्ति होती हैं. वहीं इसके अगले दिन असत्य पर सत्य की जीत के रूप में विजयदशमी पर्व मनाया जाता है.

You might also like

Comments are closed.