Abhi Bharat

गढ़वा : राम मंदिर से अष्टधातु की करोड़ों रुपये की मूर्तियां चुरा ले गए चोर


विवेक चौबे

गढ़वा के कांडी में चोरों ने भगवान को भी नहीं छोड़ा. जहां खरौंधा गांव स्थित राम मन्दिर से रविवार की रात अज्ञात चोरों ने भगवान राम, जानकी और लक्ष्मण जी की मूर्ति चोरी कर ली.

मंदिर के पुजारी-भुनेश्वर दास के अनुसार, चोरी गई सभी तीनों मूर्तियां अष्टधातु की थी. बतौर पुजारी जब सुबह पूजन व आरती के लिए मंदिर पहुंचे तो मंदिर का दरवाजा खुला पाया. अंदर जाने पर पता चला कि चोरों द्वारा मंदिर का ताला तोड़कर सभी मूर्तियों की चोरी कर ली गई. सैकड़ों वर्ष पूर्व गुर प्रताप शाही देव व उदय प्रताप शाहीदेव राजा के पूर्वजों द्वारा मंदिर का निर्माण कराकर उक्त बेशकीमती अष्टधातु से बना रामलला, माता सीता व लक्ष्मण की मूर्तियां स्थापित की गई थी. मंदिर से मूर्तियां गायब होने की सूचना पाकर ग्रामीणों व श्रध्दालुओं की भारी भीड़ जमा हो गयी. मूर्ति चोरी की घटना से ग्रामीणों में काफी आक्रोश है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार लगभग दस वर्ष पूर्व इसी मंदिर से राधाकृष्ण की मूर्ति भी चोरी हो गई थी, किंतु एक सप्ताह के अंदर सूचना के आधार पर ग्रामीणों द्वारा कोयल नदी के बीचों-बीच स्थान से मूर्ति को गाजे-बाजे के साथ पुनः मंदिर लाकर प्रतिस्थापित किया गया था. सूचना पाकर घटना स्थल पर पहुंचे इंस्पेक्टर व कांडी थाना एसआई शौकत खान दलबल के साथ घटना की छानबीन में जुटे हैं.

You might also like

Comments are closed.