Abhi Bharat

गोपालगंज के मांझा में सरकारी योजनाओं में घोटाले की जांच शुरू

अतुल सागर

गोपालगंज के मांझा प्रखंड स्थित मांझा पूर्वी पंचायत में करीब 43 लाख रूपये के घोटाला मामले में शुक्रवार को गोपालगंज डीएम ने टीम गठित कर जांच शुरू करा दी. पंचायत राज मांझा पूर्वी में तत्कालीन मुखिया रफत जहा और पंचायत सचिव सुभाष शुक्ला की मिली भगत से कुल 13 योजनाओ के निर्माण के नाम पर करीब 43 लाख रूपये की निकासी कर ली गयी. लेकिन धरातल पर काम नहीं कराया गया .

मांझा पूर्वी पंचायत का पुरानी बाजार में पीसीसी सड़क के निर्माण के नाम पर वर्ष 2014 में ही 4 लाख 90 हजार रूपये की निकासी कर ली गयी. लेकिन निकासी के बावजूद इस बाजार में बाबूलाल प्रसाद के घर से श्यामसुंदर प्रसाद के घर तक 3 साल बाद भी सड़क का निर्माण नहीं किया गया. पंचायत के मुखिया अशोक कुमार के मुताबिक उनके पंचायत में वर्ष 13-14 , 14-15 और 15-16 में तेरहवी और चौदहवी वित्त योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण विकास योजना, चतुर्थ राज्य वित्त आरजीएफ योजना के तहत 13 योजनाये तैयार कर 43 लाख रूपये की निकासी कर ली गयी. लेकिन, इन योजनाओ में कोई काम धरातल पर नहीं किया गया बल्कि अधिकारियों की मिलीभगत से काम को सिर्फ कागजो पर ही तैयार कर लिया गया. इनके द्वारा इसकी शिकायत डीएम से लेकर सीएम तक किया गया. इसी मामले में डीएम के निर्देश पर उप विकास आयुक्त द्वार जाँच की गयी.

ग्रामीण क्षेत्र प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता के मुताबिक वर्तमान मुखिया अशोक कुमार ने शिकायत किया है कि तत्कालीन मुखिया द्वारा पंचायत राज मांझा पूर्वी में कई योजनाओ में रुपये की निकासी के बावजूद कार्य नहीं कराया गया है. इसी मामले में आज जाँच किया जा रहा है, जाँच के बाद दोषियों पर कार्यवाई की जाएगी. इस घोटाले की जाँच के लिए उप विकास आयुक्त, कार्यपालक अभियंता, माझा बीडीओ व सीओ सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे.

 

You might also like

Comments are closed.