Abhi Bharat

सीवान के महादेवा शिव मंदिर में अपरुपी प्रकट हुआ है पंचमुखी शिवलिंग, सावन में जलाभिषेक के लिए उमड़ रही लोगों की भीड़

अभिषेक श्रीवास्तव

बाबा भोलेनाथ अर्थात भगवान शंकर को कई नामों से जाना जाता है. जिनमें से एक नाम है महादेव का. सीवान में भगवान शंकर के इसी नाम पर स्थापित है महादेवा शिव मंदिर. काफी प्राचीन इस महादेवा शिव मंदिर के बारे में ऐसी मान्यता है कि यहां स्थापित शिव का पंचमुखी लिंग अपने आप प्रकट हुआ है और इस स्थान पर शिव की बड़ी कृपा रहती है.

महाशिवरात्रि के दिन यहां शिव भक्तों और श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ती है वहीं सावन के महीने में तो यहां जैसे भक्तों का मेला लग जाता है. दूर दराज से लोग भगवान शिव के अप रूपी प्रकट हुए शिवलिंग पर जलाभिषेक करने यहां आते हैं. सीवान के महादेवा शिव मंदिर की अपनी महत्ता है जो कि लोक आस्था के लिए विख्यात है. इस मंदिर के बारे में कई तरह की धारणाएं हैं. लोगों का मानना है कि यहां स्थापित शिवलिंग अप रूपी प्रकट हुआ है और वह पंचमुखी है. यहां भगवान शंकर की पूजा अर्चना और जलाभिषेक करने पर भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है.

स्थानीय लोगों की मानें तो प्राचीन काल में यहां खुदाई के दौरान यह शिवलिंग निकला था. जिसके बाद यहां मंदिर बना दिया गया तब से यहां सावन और शिव रात्रि में शिवभक्त श्रद्धालुओं का तांता लगता है. दूर दराज से लोग अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए यहां बेलपत्र भांग धतूरा के साथ जलाभिषेक करने आते हैं. भगवान शंकर के महादेव रूप के नाम पर बने इस मंदिर के कारण ही पूरे इलाके को महादेवा मोहल्ले के नाम से जाना जाता है. मंदिर के पुजारी आचार्य वीरेंद्र पांडेय भी लोगों की बातों को सही बताते हैं. पुजारी आचार्य वीरेंद्र पांडेय की माने तो यह करीब 500 वर्ष पुराना मंदिर है और इस मंदिर में जलाभिषेक कर पूजा अर्चना करने वाले भक्तों की भगवान शंकर हर इच्छा पूरी करते हैं.

प्रत्येक सोमवार को यह मंदिर लोगों की आस्था और श्रद्धा का केंद्र बन जाता है. वहीं सावन और महाशिवरात्रि के दिन सीवान छपरा और गोपालगंज के अलावे उत्तर प्रदेश सहित दूर-दराज से लोग यहां पूजा अर्चना और जलाभिषेक करने आते हैं. जिससे पूरा महादेवा मुहल्ला हर-हर महादेव व बम-बम भोले के जयघोष से गूंज उठता है. भगवान शिव की पूजा अर्चना के लिए देश भर में कई धाम और तीर्थ स्थल प्रसिद्ध हैं. लेकिन शिव के दूसरे रूप महादेव के लिए सीवान का महादेवा शिव मंदिर भी शिव भक्त और श्रद्धालुओं के आस्था का एक महत्वपूर्ण केंद्र है. लिहाजा इस बार सावन के अवसर पर सीवान में शिवभक्तों और श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुट रही है जिससे पूरा सीवान शहर भगवान महादेव की पावन नगरी के रूप में तब्दील हो गया है.

You might also like

Comments are closed.