Abhi Bharat

निर्माणाधीन मकान के सेप्टिक टैंक में तीन मजदुर गिरें, दम घुटने से दो की मौत, तीसरा घायल

अभिषेक श्रीवास्तव

सीवान में सोमवार को एक निर्माणाधीन मकान के सेप्टिक टैंक में तीन मजदूरों के गिर जाने से जहाँ दो की दम घुटनस से मौत हो गयी वहीं तीसरा मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गया. घटना पचरुखी थाना क्षेत्र के गोपालपुर गाँव की है. उधर घटना के बाद से लोगों ने पचरुखी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर जमकर हंगामा किया. लोगों का आरोप था कि पीएचसी में कुव्यवस्था और संसाधनों के अभाव के कारण दो मजदूरो की जान गयी.

बताया जाता है कि पचरुखी थाना थाना क्षेत्र के गोपालपुर गांव में बन रहे एक मकान के निर्माणाधीन शौचालय की टंकी की ढलाई में लगे पटरे को खोलने के दौरान तीन मजदूर टंकी के अंदर गीर गये. टंकी के अंदर कार्बन मोनो डाइऑक्साइड के भारी मात्रा में मौजूद होने और ऑक्सिजन नही मिलने के कारण तीनो का टंकी के अंदर दम घुटने लगा और वे टंकी के अंदर ही बेहोश गये. आनन फानन में तीनो मजदूरो को सेप्टिक टैंक से बाहर निकाला गया और उन्हें पचरुखी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया. लेकिन, पीएचसी पर उस समय न तो कोई डॉक्टर मौजूद था और ना ही ऑक्सिजन सिलिंडर था. जिससे तीनो मजदूरों को तत्काल चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध नहीं हो सकी. बाद में पीएचसी में एक डॉक्टर आये जिन्होंने दो मजदूरो को मृत्त घोषित कर दिया.

उसके बाद लोगो ने पचरुखी पीएचसी पर हंगामा करना शुरू किया. लोगों का कहना था कि यदि समय पर पीएचसी में डॉक्टर रहते और ऑक्सिजन सिलिंडर रहता तो दोनों की जान बचायी जा सकती थी. उधर, तीसरे मजदुर में जीवन के लक्षण को देख उसके परिजन उसे लेकर किसी निजी चिकित्सक के क्लिनिक में चले गयें. जहां उसका इलाज चल रहा है.

घटना की जानकारी मिलने पर पचरुखी थानाध्यक्ष अमित कुमार पचरुखी पीएचसी पहुंचे जिसके बाद लोगो ने अपना हंगामा प्रदर्शन बंद किया. पुलिस ने दोनों मृत्तको के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सीवान सदर अस्पताल भेज दिया. मृत्त्कों में एक का नाम तौहीद अली और दुसरे का इलियास हुसैन जबकि घायल मजदुर का नाम समीर आलम बताया जा रहा है. तीनो गोपालपुर गाँव के ही रहने वाले हैं. थानाध्यक्ष ने बताया कि गोपालपुर गाँव के रामजी सिंह के यहाँ बन रहे मकान में यह हादसा हुआ. उन्होंने कहा कि पुलिस मामले की छानबीन कर रही है.

You might also like

Comments are closed.