Abhi Bharat

सीवान : तीतिर स्तूप पर मना बौद्ध धम्म चक्र प्रवर्तन दिवस

पीयूष कुमार

सीवान के जीरादेई प्रखण्ड क्षेत्र के तीतिरा टोले बंगरा गांव में स्थित तीतिर स्तूप पर शुक्रवार को धम्म चक्र प्रवर्तन दिवस मनाया गया.

अधिवक्ता गणेश बौद्ध ने त्रिरत्न का उच्चारण कराकर त्रिशरण व पंचशील के महत्व को विस्तार से बताया. उन्होंने बताया कि बुद्ध वैज्ञानिक थे. उनका बताया सिद्धान्त दुःख का निवारक है, जो युग युगांतर तक चलेगा. बौद्ध ने बताया कि अपने आप को समझने का सही तरीका है बुद्ध की शरण मे आ जाना.

NTPA

वहीं शोधार्थी कृष्ण कुमार सिंह ने बताया कि बुद्ध समतामूलक समाज के जनक थे तथा दलित उत्थान का पहला बीजारोपण उन्होंने ही ने ही किया. उन्होंने बताया कि बुद्ध को जानने का मतलब अपने आप को समझ लेना. उन्होंने बताया कि बुद्ध धम्म के अनुयाईयो के लिये आज का दिन स्वर्ण दिवस है क्योंकि आज ही के दिन सिद्धार्थ गृह त्याग किये थे तथा इसी तिथि को सारनाथ में प्रथम उपदेश दिया था. आज से ही बौद्ध भिक्षुओं का वर्षाप्रवास आरम्भ हुआ.

इस मौके पर भाजपा नेता विनोद तिवारी, मोतीलाल बौद्ध, रजनीश कुमार मौर्य, बब्लू कुशवाहा, मोनू कुमार, माधव शर्मा, हरिशंकर चौहान, कमलेश सिंह, बसंत शर्मा, कन्हैया जी नारद शर्मा व किशोर शाह आदि ग्रामीण पूजा में भाग लिए.

 

You might also like

Comments are closed.