Abhi Bharat

सीवान में रमज़ान के आखिरी जुमे की नमाज़ सम्पन्न, मस्जिदों में उमड़ी रोजेदारों की भारी भीड़

निलेश कुमार

सीवान में शुक्रवार को रमजान के अंतिम जुमे की नमाज पुरे शान-ओ-शौक़त और अदब के साथ अदा की गयी. इसके लिए जिले भर के सभी मस्जिदों में मुस्लिम भाईयों ने इकठ्ठा होकर नमाज ऐडा की और एक दुसरे की दुआ सलामती के साथ विश्व में शांति और अमन की ख्वाईश फरमाईश की.

बता दे कि रमजान की अंतिम जुमा की नमाज जिले के विभिन्न मस्जिदों में मुस्लिम भाइयो ने अदा किया. दरौली के खोर गांव के मस्जिद में जीरादेई के विजयीपुर, चंदपालि गांव के मस्जिद, मैरवा प्रखंड के बड़ी मस्जिद लालगंग में रोजेदारों ने नमाज अदा किया तथा लोगो ने रहमत और बरकत के महीने में नेकिया कर सबाब एकत्रित किया. बच्चे बूढ़े नवयुवक काफी संख्या में रोजेदारों ने नमाज अदा किया. दरौली प्रखंड के खोर में नमाजियों की संख्या ज्याद होने से नमाजियों को बैठने की अतिरिक्त व्यवस्था की गयी.

वहीं इस मौके पर विजयीपुर के बुजुर्ग हाजी मौलबी साहब ने बताया कि अलबिदा जुम्मा रमजान के आखिरी असरःह में आता है. लालगंग के इमामत मौलबी शमशाद शहाब ने  बताया कि आज का नमाज का अपना अलग ही महत्व है. यह आखिरी जुमे का नमाज 70 गुना ज्यादा बरकत होता है. आखिरी जुमा का महत्व इसलिए भी बढ़ जाता  है कि यह पुरे रमजान में की गयी इबादत से भी ज्यादा बरकत देने वाला होता है. दोन गांव के बुजुर्ग नमाजी अब्दुल कदीर आंसारी ने बताया कि अलबिदा जुमा की नमाज सभी नमाजियों पर फर्ज बनता है. मोहमद् हदीस अंसारी ने बताया कि प्रत्येक निरोग मुसलमानो को नमाज अदा करनी चाहिए.

You might also like

Comments are closed.