Abhi Bharat

सीवान : महादेवा शिव मंदिर में आठ घंटे में चालीस हज़ार से अधिक श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक, सेल्फी प्वाइंट पर युवतियां की लगी रही भीड़

सीवान में महाशिवरात्रि का पर्व महादेवा शिव मंदिर में पूरी श्रद्धा एवं उल्लास के साथ मनाया गया. शिवभक्तों ने बड़ी श्रद्धापूर्वक व विधान से अपने आराध्य भगवान शिव व माता पार्वती की पूजा-अर्चना की. मंदिर में अहले सुबह तीन बजे से ही पूजा-अर्चना के लिए लंबी कतार लगी रही.

शहर के महादेवा स्थित शिवालयों में चालीस हजार से ज्यादा की संख्या में श्रद्धालुओं ने भगवान शिव की जलाभिषेक, दुग्धाभिषेक, रूद्राभिषेक अनुष्ठान किया. भगवान शिव के प्रिय पीले फूल, धतूरा, भांग, फल-फूल आदि अर्पित किए. आरती के पश्चात भंडारा का भी आयोजन किया गया. महाशिवरात्रि को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह देखा गया. हजारों की संख्या में महिलाओं ने भी भगवान शिव की पूजा-आराधना कर अपने व अपने परिवार की सुख-समृद्धि के लिए ईश्वर से प्रार्थना की. शिवालयों में पूरे दिन भर श्रद्धालुओं की तांता लगी रही. हर-हर बम-बम, ओम नम:शिवाय, भोलेनाथ की जय के जयकारे लगते रहे. इधर, मंदिरों में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए समिति सदस्य व पुलिस प्रशासन भी सेवार्थ में जुटी रही.

परिसर में बना सेल्फी प्वाइंट

शिव पार्वती के रूप में परिसर में सेल्फी प्वाइंट बनाया गया था। जहां युवतियों की संख्या ज्यादा देखी गई. हर तरफ से युवती सेल्फी लेती दिखी. वार्ड पार्षद राजन साह, राहुल कुमार, अभय कुमार, रॉकी तुरहा, मुकेश जायसवाल ने बताया कि समिति के तरफ से निशुल्क चिकित्सा की व्यवस्था की गई हैं. प्रवेश द्वार पर ही प्रसाद का वितरण किया गया. परिसर के अंदर ही एक कुआं हैं. जिससे पानी निकालकर शिव जी को जलाभिषेक किया गया. मान्यता है की वर्षो पुरानी कुआं से ही शिव जी को जल चढ़ाया जाता हैं. जलाभिषेक के लिए महिला पुरुष का अलग अलग लाइन लगाया गया था.

वहीं महादेवा ओपी थाना और नगर थाना की टीम सभी चौक चौराहों पर नजर बनाई हुई थी. इस संदर्भ में महादेवा ओपी थाना प्रभारी विपिन कुमार ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज से सारी गतिविधि को देखी जा रही है. मेला परिसर बिल्कुल शांत तरीके से संपन्न हुआ। मुख्य चौराहों से लेकर मंदिर परिसर तक महिला पुलिस कांस्टेबल को तैनात किया गया. (अमन राज श्रीवास्तव की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.