Abhi Bharat

चाईबासा : झामुमो विधायक दीपक विरूवा द्वारा पश्चिमी सिंहभूम जिला कमेटी को भंग करने की घोषणा के बाद पार्टी में विरोध शुरू

चाईबासा में झामुमो के पश्चिमी सिंहभूम जिला कमेटी को अचानक भंग करने की घोषणा के साथ ही पार्टी में विरोध के स्वर उठने लगें है. हूआ यूं की सोमवार को चक्रधरपुर में पश्चिमी सिंहभूम जिला के महासचिव सह चाईबासा विधायक दीपक बिरूवा द्वारा जिला कमेटी को भंग करने की घोषणा कर दी गयी, जबकि बैठक में विधायक दीपक बिरूवा के अलावा मंत्री जोबा मांझी, चक्रधरपुर विधायक सुखराम उरांव, मझगांव विधायक निरल पुरती और विधायक दशरथ गगराई मौजूद थे.

वहीं पश्चिमी सिंहभूम जिला समिति के सचिव सोनाराम देवगम ने बताया कि पार्टी नियमानूसार, जिला कमिटी को भंग करने का अधिकार केवल पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष या केंद्रीय समिती ही कर सकती है. इन्ही मामलों को लेकर पार्टी महासचिव सह विधायक दीपक बिरुवा अथवा विधायकों का कोई टीम झामुमो पश्चिमी सिंहभूम जिला समिति को भंग करने अथवा इसके सम्बन्ध में कोई निर्णय लेने के लिए अधिकृत नहीं हैं. उनके द्वारा जिला समिति को भंग करने का घोषणा पूरी तरह से असंवैधानिक है. जिला समिति के सम्बंध में इस तरह का कोई भी निर्णय सिर्फ और सिर्फ केन्द्रीय अध्यक्ष या केन्द्रीय समिति ही ले सकता है. हर संगठन का अपना संविधान होता है, जिसके अनुसार संगठन चलता है. झामुमो के संविधान में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है कि किसी भी सांगठनिक ईकाई को भंग करने का निर्णय विधायकों की बैठक में लिया जा सकता हो, यह पार्टी संविधान के प्रतिकूल है. विधायकों की यह घोषणा एक सुनियोजित साजिश के तहत पार्टी संविधान के विरुद्ध जिला में एक समानांतर संगठन की बुनियाद डालने का संकेत दे रहा है जो कि सीधे तौर पर पार्टी एवं संविधान विरोधी और पार्टी को विखंडित करने का कार्य है.

हालांकि विधायकों के इस निर्णय से झामुमो पश्चिमी सिंहभूम जिला समिति के अस्तित्व पर कोई असर नहीं पड़ेगा. हमेशा की तरह झामुमो केन्द्रीय समिति के निर्देशानुसार जिला समिति अपना सांगठनिक दायित्व निभाता रहेगा. केन्द्रीय समिति ने आगामी 06 सितम्बर 2020 को जिला समिति को केन्द्रीय समिति द्वारा आयोजित ऑनलाइन बैठक में उपस्थित होने का निर्देश दिया है. उक्त बैठक में जिला समिति इन सारे मामलों को प्रमुखता से रखने का काम करेगा और केन्द्रीय समिति से प्राप्त होने वाले मार्गदर्शन के आधार पर जिला में संगठनात्मक कार्य करता रहेगा. (संतोष वर्मा की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.