Abhi Bharat

चाईबासा : घर के अभाव में पांच साल से शौचालय में रह रही थी महिला, डीसी को पता चला तो अंबेडकर आवास देने का किया ऐलान

चाईबासा में कुमारडुंगी प्रखंड के अंधारी पंचायत के बांकधर गांव में स्वच्छ भारत मिशन के तहत बने शौचालय में पांच वर्षो से जिंदगी गुजार रही दिव्यांग नीतिमा देवी को पांच साल बाद जल्द ही अंबेडकर आवास मिलेगा. उपायुक्त अरवा राजकमल ने कुमारडुंगी की बीडीओ को आवास संबंधी प्रक्रिया पूरी करने का आदेश दिया है. बीडीओ सुजाता कुजूर ने गुरुवार को अंधारी पंचायत के बांकधर गांव के आइपी टोला जाकर फिलहाल महिला को शौचालय से निकलवाकर गांव में ही महिला के एक रिश्तेदार के यहां झोपड़ी में रहने की तत्काल व्यवस्था करा दी है.

इस संबंध में उपायुक्त अरवा राजकमल ने बताया कि महिला वाकई में जरूरतमंद है. कुमारडुंगी बीडीओ सुजाता कुजूर को वस्तुस्थिति की जानकारी लेने भेजा था. हम लोग उसे अंबेडकर आवास दिलायेंगे. उसका राशन कार्ड पहले से ही बना हुआ है.

मालूम हो कि पश्चिम सिंहभूम जिले के कुमारडुंगी प्रखंड की अंधारी पंचायत के बांकधर गांव में 55 वर्षीय बुजुर्ग दिव्यांग महिला नीतिमा देवी पिछले पांच साल से शौचालय में रहते आ रही थी. महिला के शौचालय में रहने की जानकारी पंचायत मुखिया व वार्ड सदस्य को पिछले तीन-चार वर्षों से है. उसके बावजूद दिव्यांग महिला शौचालय में रहने को मजबूर थी.

बुधवार की रात बारिश मे भींगने से नितिमा की तबियत खराब हो गई थी. प्रखंड विकास पदाधिकारी सुजाता कुजूर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी नताशा देवगम को नितिमा के घर आकर इलाज करने को कहा है. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शुक्रवार की सुबह गांव जाकर उसके स्वास्थ्य की जांच करने की बात कही. गुरुवार को जांच के लिए पहुंची बीडीओ के मुंह से घर बनवाने की बात सुनकर नितिमा काफी खुश है. (संतोष वर्मा की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.