Abhi Bharat

चाईबासा : झारखंड मजदूर संघर्ष संघ के साथ मजदूरों की आकस्मिक बैठक संपन्न

चाईबासा में झारखंड मजदूर संघर्ष संघ कार्यालय में अध्यक्ष रामा पांडेय की अध्यक्षता में सेल गुवा क्षेत्र के मजदूरों की आकस्मिक बैठक संपन्न हुई.

बैठक में माइंस में मेडिकल रेफर सुविधा यथावत बहाल करने की अपील सेल अध्यक्षा को दिशा निर्देशित करते हुए सेल गुवा मुख्य महाप्रबंधक विपिन कुमार गिरी से की गई. मजदूरों को संबोधित करते हुए अध्यक्ष रामा पांडेय ने कहा कि कार्यरत मजदूर कितनी कठिनाइयों एवं कठिन परिस्थितियों से दूरदराज एवं पिछड़े इलाके में रहकर कठिन परिश्रम से उत्पादन करते हैं और सेल के प्लांट की आयरन ओर की मांग पूरा करते हैं. यहां के क्षेत्रों में उच्च शिक्षा, मेडिकल व ट्रांसपोर्ट की कोई अच्छी सुविधा नहीं है. परंतु अब तक कोलकाता ऑफिस से मरीजों को चिकित्सा के लिए अस्पताल में रेफर किया जाता था. अब कोलकाता आरएमडी हेड ऑफिस बंद कर दिया गया है, तो मजदूरों को अपनी एवं परिवार के आश्रितों की उच्च चिकित्सा को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है. कई मरीज ऐसे भी हैं, जिनका इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है. तथ्यों को दिशा निर्देशित करते हुए रामा पांडेय ने कहा कि मेडिकल की सुविधा पूर्व की तरह बनी रहे और कोलकाता में ट्रांसजिट हाउस की सुविधा भी श्रमिकों की लिए बाहल रहनी चाहिए. जिससे मजदूरों का मनोबल बना रहे और बेखौफ उत्पादन कार्य पूर्व की तरह करते रहे. मुख्य महाप्रबंधक एवं सेल अध्यक्ष को दिशा निर्देशित करते हुए उन्होंने मजदूरों की ओर से आग्रह किया है कि मजदूरों एवं उनके आश्रितों के स्वास्थ्य को ध्यान में रख मेडिकल रेफरल की जिम्मेदारी स्थानीय प्रबंधन को स्वीकार कर, पूर्व की तरह बहाल करने के प्रति प्रयास किया जाना चाहिए. जिससे श्रमिकों में उत्साह बना रहे एवं क्षेत्र में औद्योगिक शांति की स्थिति सुचारू रूप से जारी रहे.

आयोजित बैठक में संघ के दर्जनों मजदूर शामिल थे. जिसमें मुख्य रुप से अंतर्यामी महाकुड, किशोर सिंह, बलवीर करवा व अन्य कईयों ने अपने अपने विचारों से मजदूरों का मनोबल बढ़ाया. (संतोष वर्मा की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.