Abhi Bharat

नालंदा : जज मानवेन्द्र मिश्रा ने अनाथ बच्चों के बीच केक काटकर मनाया अपना जन्मदिन

नालंदा में कई ऐतिहासिक फैसले सुनाकर हर वक्त सुर्खियों में रहनेवाले वाले किशोर न्याय परिषद के प्रधान दंडाधिकारी मानवेंद्र मिश्रा ने अपना 37 वां जन्मदिन बिहारशरीफ के कमरुद्दीनगंज स्थित बाल गृह अनाथ आश्रम में रक्षित अनाथ बच्चों के बीच केक काटकर मनाया. वहीं बच्चों को स्वयं खाना परोस कर खिलाया भी.

बता दें कि बल गृह अनाथ आश्रम में वैसे बच्चे हैं जिनके सर पर न मां का आंचल है ना पिता का साया. वैसे बच्चे जो गरीबी की मार से बाल मजदूरी से छूटकर बाल गृह में अपना जिंदगी जी रहे हैं. वैसे बच्चे जिन्हें अपने जन्म के बारे में मालूम नहीं कि आखिर उनका जन्म कब हुआ. उन अनाथ बच्चों के बीच जब खुशियां लेकर जज मानवेंद्र मिश्र पहुंचे तो अनाथ बच्चे काफी उत्साहित दिखे. उन्हें मां-पिता सा प्यार दिया, जिससे बच्चे काफी खुश दिखे. वहीं जज मानवेंद्र मिश्र ने कहा कि थोड़ा ही वक्त इन बच्चों के बीच बीता कर आनन्द का अनुभव होता है. पिछले 2007 से ही वे यहां पहुंचकर अपना जन्मदिन मनाते आ रहे हैं. उन्होनें जिलेवासियों से भी इस तरह की ख़ुशी के मौके पर इन बच्चों के बीच मनाने की अपील की.

गौरतलब है कि जज मानवेंद्र मिश्र किशोर अपराध के मामले में कई अनोखी और चर्चित फैसले सुना चुके हैं और किशोर अभियुक्तों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने तथा उन्हें सामाजिकता और समाज की उस हकीकत को पहचानने का मौका भी दिया है, ताकि किशोर समाज की मुख्यधारा से जुड़ कर स्वावलंबी बनकर खुद को एक बेहतर नागरिक बना सके और कुछ इसी तरह समाज सेवा के भाव से समाज में आगे बढ़ता रहे.

इस मौके पर अधिवक्ता धर्मेंद्र कुमार, सहायक निदेशक जिला बाल संरक्षण शैलेंद्र कुमार चौधरी, विधि परिवेक्षा अधिकारी शायनी सुमन, बाल कल्याण के ब्रजेश मिश्रा, सुशील कुमार,केशव कुमार, विकास कुमार, नीरज दास, वरुण कुमार मंडल, रेवती कुमारी, सुनील कुमार, हेमंत कुमार, राहुल कुमार, देवेंद्र कुमार, उत्तम कुमार, प्रमोद कुमार एवं पंकज कुमार मौजूद रहे. (प्रणय राज की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.