Abhi Bharat

कैमूर : भभुआ सदर अस्पताल में परिवार नियोजन पखवारा का हुआ आगाज, लोगों में परिवार नियोजन की बांटी गई सामग्री

कैमूर जिला के भभुआ सदर अस्पताल परिसर में आज मंगलवार के दिन परिवार नियोजन पखवारा का आयोजन किया गया. इस दौरान परिवार नियोजन पखवारा पब्लिक जनसंपर्क अभियान के तहत लोगों के बीच कई आवश्यक सामग्री जैसे छाया की गोली महिलाओं के लिए प्रेगनेंसी कीट भी बांटी गई.

बताते चलें कि परिवार नियोजन पखवारा के तहत सभी लोगों को जागरूक किया जाएगा. परिवार नियोजन पखवारा 21 नवंबर से चार दिसबंर तक चलेगा. इस दौरान लोगों को जागरूक करने के बाद परिवार नियोजन पखवारा के तहत लोगों का ऑपरेशन बंध्याकरण भी किया जाएगा. सरकार के द्वारा चलाई जा रही यह परिवार नियोजन पखवारा जो जनसंख्या में इजाफा न हो उसी को रोकने के लिए फैमिली प्लानिंग पखवारा का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है. ताकि लोग इसके माध्यम से बड़ा परिवार होने से पहले ही जागरूक हो जाएं और छोटा परिवार में बदलकर अपने आप को सुखी रहे.

उक्त इस संबंध में सदर अस्पताल के उपाधीक्षक विनोद कुमार ने बताया कि फैमिली बंध्याकरण पखवारा चलने वाला है. अभी पब्लिक जनसंपर्क अभियान चल रहा है. वहीं 21 नवंबर से लेकर 4 दिसंबर तक फैमिली परिवार नियोजन पखवारा के तहत घूम-घूम कर लोगों को जागरूक किया जाएगा. इसके बाद आवश्यकतानुसार जो लोग बंध्याकरण ऑपरेशन करने लायक होंगे उनका बंध्याकरण ऑपरेशन भी किया जाएगा. वहीं आज लोगों में छाया की गोली, माला डी एवं निरोध का वितरण किया गया है. वहीं सदर अस्पताल के डॉ शिव कुमार सिंह ने बताया कि आज के दौर में जो तेजी से जनसंख्या बढ़ रही है, उसको रोकना हीं इस पखवाड़ा का उद्देश्य है. ताकि लोग जागरूक हो और छोटा परिवार सुखी परिवार के साथ हमेशा खुश रहें. (विशाल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.