Abhi Bharat

सीवान : बड़हरिया में मुखिया एवं उप मुखिया का तीन दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण शुरू

सीवान में बड़हरिया प्रखंड के सभागार में प्रखंड के सभी मुखिया एवं उपमुखिया का तीन दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण की सोमवार को दीप प्रज्वलित कर किया गया. प्रशिक्षण की शुरुआत नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों के परिचय के साथ शुरू हुआ.

बीडीओ प्रणव कुमार गिरि एवं प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी सूरज कुमार ने बताया कि प्रखंडवार प्रशिक्षण कार्यक्रम दो बैच में किया जाना है. प्रथम बैच में मुखिया एवं उप मुखिया और दूसरे बैच में पंचायत समिति सदस्यों का प्रशिक्षण दिया जाएगा, जो प्रखंड सभागार में 25 जुलाई से 30 जुलाई तक चलेगा. प्रखंड के 29 पंचायतों के मुखिया एवं उपमुखिया को प्रशिक्षण देने की आज से शुरुआत की गई है, जो 25जुलाई से 27 जुलाई तक चलेगा और दूसरे बैच में पंचायत समिति सदस्यों का प्रशिक्षण जो 28 जुलाई से 30 जुलाई तक चलेगा. जिला पंचायत संसाधन केंद्र से आए ट्रेनरों ने मुखिया एवं उप मुखिया को प्रशिक्षण देने का कार्य शुरू किया है. प्रशिक्षण में मुखिया एवं उप मुखिया को ग्राम पंचायत की बैठक कैसे करें, ग्राम सभा, वार्ड सभा, आपदा प्रबंधन, वित्तीय प्रबंधन एवं निगरानी समिति की बैठक कैसे करनी है, इन बातों की जानकारी प्रशिक्षण के दौरान ट्रेनर के माध्यम से दी जा रही है एवं पंचायतों में विकास योजनाओं एवं उनके क्रियान्वयन को लेकर प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

प्रशिक्षण में मुखिया संघ के अध्यक्ष जीव नारायण यादव, लकड़ी दरगाह के मुखिया संजय प्रसाद, माधोपुर पंचायत के मुखिया सबिल अहमद, कोइरी गावा पंचायत की मुखिया राजकली देवी, रानीपुर पंचायत के मुखिया पप्पू यादव, मुखिया चंद्रमाराम के अलावे प्रखंड के मुखिया एवं उप मुखिया मौजूद थे. (राकेश रंजन गिरी की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.