Abhi Bharat

सीवान : बड़हरिया के नगर पंचायत बनने के बाद भी नागरिक सुविधाओं का है अभाव

सीवान में बड़हरिया प्रखंड के बड़हरिया पंचायत, नवलपुर पंचायत के सूरहिया, पडरौना पंचायत के मीरसुरहिया, बड़सरा को मिलाकर नगर पंचायत बनाया गया. इससे स्थानीय लोगों को विकास की उम्मीद जगी थी. बड़हरिया को नगर पंचायत का दर्जा तो मिल गया, लेकिन यहां के लोग अब भी न्यूनतम नागरिक सुविधाओं से वंचित है.

बता दें कि क्षेत्रों में आज भी सड़कों पर जलजमाव की समस्या गंभीर बनी हुई है. नाली की सफाई नहीं होने से बारिश के बाद जलजमाव की समस्या से लोगों को जूझना पड़ रहा है. इसके अलावा कूड़ा कचरा का उठाव भी समय से नहीं होने से लोग परेशान दिख रहे हैं. बड़हरिया नगर पंचायत में नव नियुक्त सफाई कर्मी कूड़ा कचरा को बाजार के किसी न किसी दुकान के सामने लगाकर चले जाते है. जिससे दुकानदारों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है. सफाई कर्मी कूड़ा कचरा को उसके गंतव्य स्थान पर नहीं ले जाते हैं. जिस कारण बाजारों में गंदगी का अंबार लगा रहता है. यहां के बाजारों से लेकर मोहल्लों तक पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था तक नहीं है. इन नगर पंचायत की समस्याओं पर ध्यान देने की जरूरत है, ताकि लोगों को समस्या से निजात मिल सके.

कार्यपालक पदाधिकारी द्वारा बड़हरिया का भ्रमण किया गया है। इसके बाद भी समस्या का हल नहीं हो रहा है. नवसृजित नगर पंचायत के बाजार में और न्यू प्रखंड कार्यालय के पूरब 50 गज की दूरी पर पहले से कूड़े के ढेर लगे हैं. जिसमें बारिश के कारण सडन के चलते बदबू उठने लगी है. हालत यह है कि लोगों को सांस लेना दुश्वार हो गया है. संक्रमण बीमारियों के फैलने का खौफ बढ़ता जा रहा है. क्षेत्र का दर्जा जरूर बदल गया है. लेकिन साफ सफाई की उचित व्यवस्था ना होने के चलते दुश्वारियां बनी हुई है. हल्की बारिश एवं धूप के बाद यहां के हालात खराब हो रहे हैं. कूड़े के ढेर से उठने वाली बदबू से लोग परेशान हैं. लेकिन, निस्तारण की दिशा में कोई प्रयास नहीं हो रही है. वहीं बड़हरिया बी आर सी के सामने सड़क पर टेलीफोन एक्सचेंज के सामने सड़क पर दीनदयाल नगर सहित अन्य जगहों पर जल निकासी की व्यवस्था न होने एवं सफाई कर्मी की मनमाने रवैए के चलते जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा हुआ है. (राकेश रंजन गिरी की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.