Abhi Bharat

सीवान : अंग्रेजो के जमाने में बना दाहा नदी का पुल जेसीबी समेत हुआ जलमग्न

सीवान से बड़ी खबर है, जहां शनिवार को बाण गंगा पर बने दाहा नदी का पुल ध्वस्त हो गया. हालांकि घटना में किसी के जानमाल की हानि नहीं हुई, लेकिन पुल पर निर्माण कार्य मे लगे एक जेसीबी मशीन पुल के साथ नदी में गिर गया.

मिली जानकारी के अनुसार, दाहा नदी पर नए पुल के निर्माण को लेकर पुराने पुल को हटाने का काम किया जा रहा था. इस क्रम में आज जब जेसीबी मशीन से पुल की मिट्टी का कटाव कर ट्रैक्टर पर लोड किया जा रहा था, तभी जेसीबी चालक ने पुल की सतह पर दरार फटते देखा, जिसके बाद उसने ट्रैक्टर चालक से ट्रैक्टर बढाने को कह तुरंत जेसीबी से कूद गया. इसके तुरंत बाद पुल पूरी तरह से नदी में धंस गयी और साथ ही जेसीबी मशीन भी जलमग्न हो गया.

बता दें कि सीवान शहर को आपस मे जोड़ने और समीपवर्ती गोपालगंज जिला के साथ साथ उत्तर प्रदेश से जिले में प्रवेश के एक मात्र साधन के रूप मौजूद इस दाहा नदी पुल का निर्माण आजादी के पूर्व ब्रिटिश शासन काल में अंग्रेजों द्वारा कराया गया था. करीब दो दशक पूर्व ही पुल को जर्जर घोषित कर दिया गया था. जिसके बाद राज्य सरकार द्वारा पुल के बगल में एक नया पुल बनाया गया था, लेकिन पुराने दाहा नदी पुल पर भी आवागमन चालू था. पिछले कुछ दिनों से पुल निर्माण विभाग द्वारा नए पुल निर्माण को लेकर इस पुल पर यातायात बंद कर पुल को तोड़ने का कार्य शुरू किया गया था. इसी दौरान शनिवार को पुल जेसीबी मशीन समेत नदी में समा गया. (अभिषेक श्रीवास्तव की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.