Abhi Bharat

सीवान : राष्ट्रीय लोक अदालत में 409 वादों का हुआ निष्पादन

सीवान में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया, जिसमें समझौता के आधार पर वादों का निष्पादन किया गया. आज प्रातः 9:30 बजे जिला विधिक सेवा प्राधिकार भवन में जिला एवं सत्र न्यायाधीश अजीत कुमार सिन्हा, जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष शंभू दत्त शुक्ला एवं सचिव प्रेम कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर राष्ट्रीय लोक अदालत के कार्यक्रम का शुभारंभ किया.

जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव आशुतोष कुमार राय ने लोक अदालत की महत्ता के संबंध में उपस्थित लोगों को बताया. लोक अदालत में सैकड़ों वादों का समझौता के आधार पर निष्पादन किया गया, जिसमें सबसे अहम भूमिका बैंकों की रही. दीवानी फौजदारी वाद समेत बिजली संबंधित कई वादों का निष्पादन हुआ. स्थानीय कम्युनिटी रेडियो स्नेही द्वारा हेल्पडेस्क के माध्यम से वादियों को बहुत मदद मिली. स्वयंसेवी संस्था इंडो गल्फ वेलफेयर सोसाइटी व लायंस क्लब समेत कई संस्थाओं ने अपना स्टॉल लगाया था और वादियों के लिए पीने का शुद्ध जल बिस्कुट चाय आदि की व्यवस्था भी की थी.

राष्ट्रीय लोक अदालत में कुल 409 वादों का निष्पादन हुआ. इनमें से एक क्लेम वाद, एक परिवारवाद, 3 उत्पाद वाद, बैंक से संबंधित 234 वादों टेलीफोन के तीन वादो, फौजदारी के 161 वादों ,ग्राम कचहरी के तीन, एन आई एक्ट के एक तथा बाल श्रम अधिनियम के दो वादों का समझौता के आधार पर निपटारा हुआ. पोस्ट लिटिगेशन 172 तथा प्री लिटिगेशन 237 वादों का निष्पादन हुआ. बैंकों की नगदी वसूली 41,59,373 की रही वही बैंक सेटेलमेंट राशि लगभग 1,36,76,308 की रही. वहीं अंत में जिला एवं सत्र न्यायाधीश अजीत कुमार सिन्हा ने सारे न्यायाधीशों तथा अधिवक्ताओं और कर्मचारियों को राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन पर धन्यवाद दिया.

इस अवसर पर वरीय न्यायाधीशों समेत वरीय अधिवक्ता इरशाद अहमद, रामेश्वर सिंह, अनिल कुमार सिंह, डॉ विजय कुमार पांडेय, राजीव रंजन राजू, रजनी रंजन त्रिवेदी, पंकज कुमार सिंह, राजीव कुमार सिंह, चंद्रशेखर सिंह, बलराम प्रसाद, रवि जी, अजय कुमार सिन्हा, राम मनोहर सिंह समेत अनेक लोग उपस्थित थे. (सेंट्रल डेस्क).

You might also like

Comments are closed.