Abhi Bharat

सीवान : डीएम ने हसनपुरा प्रखंड में विभिन्न योजनाओं का किया निरीक्षण

सीवान में बुधवार को जिलाधिकारी अमित कुमार पांडेय द्वारा लोक कल्याणकारी एवं विकासात्मक योजनाओं की प्रगति एवं गुणवत्ता की जांच के क्रम में आज प्रखंड हसनपुरा अंतर्गत प्रखंड कार्यालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा कृषि विपणन वर्ष 2020-21 में धान अधिप्राप्ति के निमित पैक्स, मन्द्रपाली एवं कोल्हुआ राइस मिल के अतिरिक्त मन्द्रापाली के वार्ड संख्या 05 और 08 में गली-नाली, नल-जल का भौतिक निरीक्षण किया गया.

बता दें कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र,हसनपुरा के निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी से कोविड टीकाकरण हेतु पंजीकृत लाभुकों की जानकारी प्राप्त की. उन्होंने कोविड वैक्सिनेशन के लिए चिन्हित वेटिंग कक्ष, वैक्सिनेशन कक्ष एवं ऑवजर्वेशन कक्ष का मुआयना करते हुए आवश्यक निर्देश दिया. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का चाहरदीवारी हेतु मौके पर उपस्थित जिला पंचायती राज पदाधिकारी को उप विकास आयुक्त के माध्यम से प्रस्ताव उपस्थापित करने का भी जिलाधिकारी द्वारा निदेश दिया गया.

वहीं जिलाधिकारी द्वारा धान अधिप्राप्ति की प्रगति की अद्यतन जानकारी के लिए पैक्स मन्द्रापाली का जायजा लिया गया. उन्होंने उपस्थित पैक्स अध्यक्ष को सीसी लिमिट नियमानुसार बढ़ाकर अधिक से अधिक किसानों से ससमय धान क्रय करने का निर्देश दिया. साथ ही साथ उन्होंने खाद्यान्न के रख-रखाव को लेकर भी कई आवश्यक निर्देश दिये.

जिलाधिकारी द्वारा जांच के क्रम में कोल्हुआ राइस मिल का भी निरीक्षण किया गया. जिलाधिकारी ने उपस्थित राइस मिल के प्रबंधक को पूर्ण पारदर्शिता के साथ पैक्स से धान के क्रय में तेजी लाने का निदेश दिया. धान अधिप्राप्ति के संबंध में जिलाधिकारी द्वारा अरजल ग्राम के ग्रामीण किसानों से व्यक्तिगत रूप से जानकारी प्राप्त की गई. किसानों द्वारा पैक्स द्वारा धान क्रय किये जाने की स्वीकारोक्ति पर उन्होंने संतोष व्यक्त किया. जिलाधिकारी ने मन्द्रापाली के वार्ड संख्या 05 और 08 अंतर्गत गली-नाली, नल-जल योजना की सुचारू क्रियान्यवन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए अधूरे विकासात्मक योजनाओं को लोकहित में जल्द से जल्द पूरा करने का निदेश दिया.

इस अवसर पर जिला पंचायतीराज पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, हसनपुरा एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे. (अभय शंकर की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.