Abhi Bharat

सीवान : डीएम ने की जिला स्तरीय स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक, स्वास्थ्य संस्थानों में साफ-सफाई नहीं होने पर संवेदक को दिया शो-कॉज

सीवान में सोमवार को जिलापदधिकारी अमित कुमार पांडेय ने समाहरणालय सभागार में जिला स्तरीय स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान कोरोना टीकाकरण, आयुष्मान कार्ड,कालाजार रोग, विगत पोलियो अभियान, ई-औषधि पोर्टल पर उपलब्ध दवाओं की प्रविष्टि एवं स्वास्थ्य संस्थानों में साफ-सफाई की प्रगति का जायजा लिया.

समीक्षा के क्रम में सिविल सर्जन ने बताया कि कोरोना महामारी के रोकथाम के लिए जिला में वैक्सिनेशन के प्रथम डोज के लिए जिला अंतर्गत पंजीकृत कुल 14048 व्यक्तियों के विरुद्ध 11908 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है, जो लक्ष्य के 85% है. टीकाकरण के दूसरे डोज के लिए अभीतक 3157 व्यक्ति चिन्हित है जिसमे से कुल 1682 व्यक्तियों को वैक्सिनेट कर दिया गया है.

जिलापदाधिकारी ने कहा कि हर-हाल में कोरोना टीकाकरण के निर्धारित लक्ष्यों के शत-प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त करना सुनिश्चित किया जाय.इसमें किसी स्तर पर की गई कोताही को गंभीरता से लिया जाएगा. उन्होंने इस संदर्भ में सिविल सर्जन को सतत अनुश्रवण करते हुए अपेक्षित प्रगति लाने का निदेश दिया.

वहीं जिलाधिकारी द्वारा स्वास्थ्य संस्थानों में साफ-सफाई के स्तर मानक के अनुकूल नहीं होने पर असंतोष व्यक्त किया गया एवं इस संबंध में संवेदक से कारण पृच्छा का निर्देश दिया गया. उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनाने की धीमी प्रगति पर नाराजगी जाहिर करते हुए इसमें गति लाने के तरीकों से अवगत कराया. इसके अतिरिक्त्त जिलाधिकारी द्वारा स्वास्थ्य संस्थानो में उपलब्ध दवाओं को ई-औषधि पोर्टल पर अविलंब प्रविष्टि का भी निर्देश दिया दिया.

बैठक में उप विकास आयुक्त, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी,बाल विकास परियोजना, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, जिला मलेरिया पदाधिकारी, सभी स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे. (अभिषेक श्रीवास्तव की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.