Abhi Bharat

सीवान : बड़हरिया में लगा भीषण जाम, घंटों सड़क पर रेंगते रहे वाहन

सीवान में बड़हरिया थाना मुख्यालय स्थित जामो चौक इन दिनों प्रतिदिन लगने वाले जाम की समस्या से जूझ रहा है. यहां प्रतिदिन जाम लगना आम बात हो गई है. इसी दौरान आज मंगलवार को यहां घंटों जाम में वाहन एवं आम लोग फंसे रहे. इस हलके ठंड में भी लोगों को जाम से पसीना छूटता दिखाई दिया. जाम में वाहन रेंगते रहे. जाम से अधिकांश परेशानी महिला, बच्चों, वृद्धों को हुई.

बता दें कि पैदल चलने वाले राहगीरों को जा मो चौक से थाना चौक तक जाने में घंटों का समय लग जाता है. जाम का मुख्य कारण सड़क का अतिक्रमण है. यहां से जामो, तरवारा, गोपालगंज, बरौली, सिवान, आने जाने वाली हर छोटी-बड़ी गाड़ियां चौक से गुजरती है. चौक पर दुकानदारों द्वारा शेड डाल तथा ठेला, खोमचा, लगा अतिक्रमण कर लिया गया है. वहीं बाकी बड़ी गाड़ी, मालवाहक ट्रक, दूसरे सड़क के लिए घूमने के दौरान पूरा कर देते हैं. इस कारण कुछ क्षण के लिए सड़क बाधित होने पर काफी जाम लग जाता है. ग्रामीणों का कहना है कि बड़हरिया को अब नगर पंचायत की उपाधि मिल गई है. नगर पंचायत कार्यपालक पदाधिकारी और अंचला अधिकारी की उदासीनता से यहां जाम की समस्या आए दिन उत्पन्न होती रहती है.

बताते चलें कि बड़हरिया बाजार में गोपालगंज सीमा के बंगरा, धर्म परसा, माधोपुर, लधी बाजार, चांडी बाजार, दीनदयालपुर, सुंदरपुर, सुंदरी, बरहनी, कोइरी गावां, समेत दर्जनों गांव के ग्रामीण बाजार करने आते हैं. लेकिन महा जाम में उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. बड़हरिया निवासियों को कहना है कि बड़हरिया अब नगर पंचायत बन गया है. कार्यपालक अधिकारी और अंचला अधिकारी महोदय द्वारा इस बाजार को अतिक्रमण मुक्त करा दिया जाए तो जाम से निजात मिल सकती है. लेकिन इस समस्या को लेकर कोई ठोस पहल प्रखंड प्रशासन द्वारा नहीं की जा रही है. इस संबंध में थाना प्रभारी प्रवीण प्रभाकर पुलिस बल की कमी की बात करते हैं. लेकिन, जब वही पुलिस की गाड़ी जाम में फंसती है तो उस समय के लिए पुलिस के जवान लाठी भाजते जरूर नजर आते हैं. कुछ समय के लिए तो यातायात सुचारू रूप से चलने लगता है. पुलिस प्रशासन द्वारा स्थाई एवं ठोस पहल नहीं किया जा रहा है कि ग्रामीणों को इस महा जाम से स्थाई निजात मिल सके. (राकेश रंजन गिरी की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.