Abhi Bharat

सीतामढ़ी : भारत-नेपाल अन्तर्राष्ट्रीय सीमा भिट्ठामोड़ पर एसएसबी और एपीएफ जवानों की संयुक्त बैठक आयोजित

सीतामढ़ी के सुरसंड स्थित भारत-नेपाल सीमा भिट्ठामोड़ पर देश की सीमा पर तैनात भारतीय एसएसबी और नेपाल के एपीएफ जवानों के उच्च अधिकारियों ने लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा और कोरोना संक्रमण से बचाव के मद्देनजर संयुक्त रूप से एक प्लान ऑफ एक्शन तैयार किया है.

बता दें कि शनिवार को एसएसबी और नेपाल के एपीएफ के उच्च अधिकारियों ने बैठक कर कोरोना संक्रमण से बचाव के मद्देनजर संयुक्त रूप से एक प्लान ऑफ एक्शन तैयार किया. बैठक में एसएसबी के 51वीं वाहिनी कमांडेंट एनजी सुनील कुमार सिंह, अस्सिटेंट कमांडेंट शशि प्रकाश, अस्सिटेंट कमान्डेंट, हिमांशु राठौर, इंस्पेक्टर अरूण कुमार, सहित एसएसबी के उच्च अधिकारी और नेपाल महोत्तरी जिला के एपीएफ 9वीं बटालियन के एसपी सुरेश सपकोटा, इंस्पेक्टर संजीत कुमार मंगर, इंस्पेक्टर बिरखा बहादुर सशी के उपस्थिति में संयुक्त रूप से यह निर्णय लिया गया कि आने वाले दिनों में नेपाल से भारत तस्करी की जाने वाली शराब पर पूर्णतया पाबंदी लगाने के लिए दोनों देश के अधिकारी एक-दूसरे की पूरी तरह से मदद करेंगे.

वहीं भारत से नेपाल जाने वाली कोरेक्स व नशीले नामक दवा की तस्करी पर भी रोक लगाने में दोनों देश के अधिकारी एक दूसरे का सहयोग करेंगे. कहा गया कि दोनों देशों के बीच तस्करों के नेटवर्क को ध्वस्त किया जाएगा, नेपाल से भारत आने वाली शराब पर पूर्णत: रोक लगेगी. भारत और नेपाल के एसएसबी और एपीएफ के एसपी स्तर की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि सीमा क्षेत्र पर दोनों देशों के बीच तस्करों के अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क को पूरी तरह से ध्वस्त किया जाएगा. नेपाल से भारत आने वाली शराब की खेप पर पूर्णता रोक लगाई जाएगी. वहीं दूसरी ओर तस्करों के गिरोह के दो देशीय नेटवर्क के द्वारा भारत से नेपाल भेजी जाने वाली कोडेक्स नामक दवा की खेप पर भी पूर्णता पाबंदी लगाई जाएगी. भारत एवं नेपाल के वरीय अधिकारियों ने बताया कि इंडो-नेपाल सीमा पर बढ़ते विवाद में कमी आएगी. इसके लिए एसएसबी और ईपीएफ ने संयुक्त रूप से एक-दूसरे को सहयोग करने की योजना तैयार कर ली है. जिससे सीमा पर बढ़ते विवाद के ग्राफ में कमी आएगी और अमन चैन की स्थिति बहाल करने में मदद मिलेगी.

वहीं एसएसबी के वरीय पदाधिकारियों ने बताया कि कम से कम जवानों से सेवा ली जाएगी. बता दें कि इन दिनों नेपाल में भी कोरोना संक्रमण का खतरा काफी तेजी से बढ़ रहा है, जिससे सीमा पर तैनात एपीएफ के जवानों और एसएसबी के जवान भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं. (किशन कुमार ठाकुर की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.