Abhi Bharat

छपरा : सदर अस्पताल में सीटी स्कैन सेवा का स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने किया उद्घाटन

छपरा में शुक्रवार को सदर अस्पताल में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने सीटी स्कैन सेवा का उद्घाटन किया. मौके पर स्थानीय विधायक डॉ सीएन गुप्ता व जिलाधिकारी डॉ नीलेश रामचन्द्र देवरे भी मौजूद रहें.

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि सीटी स्कैन सेंटर का संचालन शुरू होने से खासकर सड़क दुर्घटना के गंभीर मरीज को सीटी स्कैन के लिये पटना रेफर करने की भी जरूरत नहीं होगी. उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों को आधुनिकीकरण के लिए सरकार कृत संकल्पित है. हमारा प्रयास है कि अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जाए. सीटी स्कैन की मदद से सदर अस्पताल की आपातकालीन सेवाओं को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी. साथ ही दुर्घटना पीड़ित मरीजों के वास्तविक जख्म का पता लगाने के लिये उन्हें बाहर के किसी संस्थान ले जाने की मुश्किलों से निजात मिल सकेगी.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बिहार सरकार की आउटसोर्सिंग सुविधा के तहत मरीजों को यह सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है. उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना सहित अन्य मामलों में गंभीर आंतरिक चोट, ब्लड क्लोटिंग व सर में चोट का पता सीटी स्कैन के माध्यम से आसान होगा. इससे मरीजों का इलाज करने में चिकित्सकों को आसानी होगी. कुल 24 तरह के स्कैन की सुविधा उपलब्ध है. इसके लिये न्यूनतम शुल्क 738 रुपये निर्धारित किया गया है. जटिल मामलों में सीटी स्कैन के लिये अधिकतम शुल्क 4920 तक रुपये निर्धारित है. 42% प्रतिशत से लेकर 70 प्रतिशत तक बाजार से कम दामो पर सिटी स्कैन की सुविधा मिलेगी. सीटी स्कैन मशीन बहुराष्ट्रीय कंपनी फिलिप्स की है. इस आधुनिकतम 16 स्लाइस सीटी स्कैन मशीन के माध्यम से शरीर के किसी भी अंग का सीटी स्कैन कराया जा सकता है. (सेंट्रल डेस्क).

You might also like

Comments are closed.