Abhi Bharat

सीतामढ़ी : डीएम ने की जिला टास्क फोर्स की बैठक

सीतामढ़ी में शुक्रवार को समाहरणालय स्थित परिचर्चा भवन में जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा की अध्यक्षता में जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई, जिसमें हर थाली में बिहारी तरकारी, मुख्यमंत्री शताब्दी निजी नलकूप योजना, कृषि उद्यान,गब्य, मत्स्य विभाग, विकास, आत्मा, गन्ना उद्योग, पशुपालन, जीविका एवं कौशल विकास समिति के कार्यो,नलकूप,आदि की समीक्षा की गई.

विभिन्न विभागों द्वारा समर्पित अद्यतन प्रगति प्रतिवेदन की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि अगली बैठक से पीपीटी के रूप में प्रगति प्रतिवेदन के साथ सभी पदाधिकारी भाग लेंगे. वहीं कृषि विभाग की योजनाओं की समीक्षा के क्रम में जिला कृषि पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि वित्तिय वर्ष के अंतिम माह में योजनाओं का शत-प्रतिशत उपलब्धि कराना सुनिश्चित करें. परियोजना निदेशक आत्मा को निर्देश दिया गया कि मार्च माह में ही आत्मा योजना से किसान मेला तथा कृषक वैज्ञानिक मिलन समारोह परिचर्चा भवन समाहरणालय में आयोजित करना सुनिश्चित करें, किसान मेला में प्रगतिशील किसानों को अपने-अपने विशिष्ट उत्पादों के साथ मेला में भाग लेने हेतु आमंत्रित करे. बेहतर उत्पाद वाले उत्पादकों को प्रोत्साहन के रूप में प्रमाण-पत्र दिया जाएगा.

सहायक निदेशक उद्यान द्वारा बताया गया कि मेजरगंज प्रखण्ड अंतगर्त एक किसान द्वारा ड्रिंप सिंचाई के साथ बृहत पैमाने पर केला की खेती की गयी हैं, जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि उक्त केला की खेती का वह स्वयं भी अवलोकन करेगी ताकि हमारे किसान को प्रोत्साहन मिल सके. हर थाली में बिहारी तरकारी के तहत सहकारिता विभाग के पदाधिकारियों की समीक्षा की गई जिसमें निदेश दिया गया कि सभी प्रखंडो में पीवीसीएस का निबंधन कराते हुए सब्जी की खरीद/बिक्री की शुरुआत कराई जाए. अभीतक जिले में दो प्रखंडो सुप्पी और परसौनी को छोड़कर सभी प्रखंडो में सब्जी उत्पादकों के सहयोग समितियो का निबंधन हो गया हैं रुन्नीसैदपुर एवं बेलसंड में कार्य प्रारंभ हो चुका है. गौरतलब हो कि अभी तक लगभग 93 लाख की सब्जी की खरीद निबंधित किसानों से की गई. लघु सिंचाई विभाग के समीक्षा के क्रम में निदेश दिया गया कि विद्युत दोष के कारण बंद पड़े नलकूपों को यथाशीघ्र विद्युत दोष दूर करने को लेकर कार्यपालक अभियंता नलकूप एवं विधुत आपस मे समन्वय कर इसे चालू करे.

बैठक में उप विकास आयुक्त तरंजोत सिंह, जिला कृषि पदाधिकारी, ओएसडी विकास कुमार, वरीय उप समाहर्ता सोनी कुमारी, के साथ सबन्धित विभाग के पदाधिकारी मौजूद रहे. (किशन कुमार ठाकुर की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.