Abhi Bharat

सीतामढ़ी : भारत-नेपाल सीमा का बैरगनिया-गौर बॉर्डर खुला, लोगों में खुशी का माहौल

सीतामढ़ी में पिछले 24 मार्च 2020 से लगातार बंद भारत-नेपाल सीमा को नेपाल सरकार एवं भारत सरकार द्वारा अपने- अपने बॉर्डर को बुधवार से खोल दिया गया. बॉर्डर खुल जाने से सीमांचल इलाके के लोगों में खुशी व्याप्त हो गया है. सीमांचल इलाके के लोगों को अब अपने अपने रिश्तेदारों के यहां आने जाने में कोई परेशानी नहीं होगी.

बता दें कि भारत एवं नेपाल के लोगों का एक दूसरे देश से बेटी-रोटी का संबंध है. जहां करीब-करीब 50% लोगों की रिश्तेदारी नेपाल में एवं नेपाल के लोगों की रिश्तेदारी भारत में है. लगातार बॉर्डर बंद रहने के कारण दोनों देश के लोग काफी चिंतित थे, बंद बॉर्डर को खुलवाने के लिए नेपाल की जनता समाजवादी पार्टी व नागरिक समाज, रौतहट के तत्वावधान में अनवरत गौर बॉर्डर पर धरना, प्रदर्शन किया गया था. तब नेपाल सरकार ने 26 नवंबर 2020 को बैरगनिया से जुड़ी गौर नेपाल के बॉर्डर को खोल दिया था, परंतु भारतीय क्षेत्र का बैरगनिया बॉर्डर नहीं खुला.

नेपाली क्षेत्र का बॉर्डर खुलने का लाभ भारत-नेपाल के इस सीमांचल के लोगों को कोई लाभ नहीं मिल पा रहा था, बॉर्डर बंद रहने का ज्यादातर खामियाजा रौताहाट के मधेशी नागरिकों को महंगे दामो पर आवश्यक समनों की खरीदारी अपने इलाके में करके चुकाना पड़ रहा था. वहीं बॉर्डर बंद होने से बैरगनिया बाजार में लगातार सन्नाटा दिखाई पड़ता था. शिवहर सांसद रमा देवी, सीतामढ़ी सांसद सुनील कुमार पिंटू द्वारा भी इस मामले में हस्तक्षेप कर बॉर्डर को खुलवाने के लिए कारगर कदम उठाये गए थे. बुधवार को गृह मंत्रालय के आदेश पर भारतीय बॉर्डर को खोल दिया गया. (किशन कुमार ठाकुर की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.