Abhi Bharat

सहरसा : डीएम ने विस चुनाव को लेकर आयोजित बीएलओ के उन्मुखीकरण कार्यशाला को किया संबोधित

सहरसा में गुरुवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- जिलाधिकारी कौशल कुमार स्वीप के अंतर्गत कम मतदान प्रतिशत एवं कोशी दियारा क्षेत्र स्थित मतदान केन्द्रों के बीएलओ के उन्मुखीकरण सह कार्यशाला में उन्हें संबोधित किया.

इस अवसर पर डीएम ने कहा कि सहरसा में आसन्न बिहार विधान सभा आम निर्वाचन-2020 में विगत निर्वाचन से 10 प्रतिशत से अधिक मतदान प्रतिशत का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. विगत निर्वाचन में 160 के लगभग ऐसे मतदान केन्द्रों को चिन्हित किया गया जहाँ मतदान प्रतिशत काफी कम रहा है. लक्ष्य प्राप्ति में इन मतदान केन्द्रों के बीएलओ की महती भूमिका होगी. वे मतदान केन्द्रों के हर मतदाता एवं प्रभाग को जानते हैं साथ हीं मतदान केन्द्र क्षेत्र अन्तर्गत सभी मुद्दों एवं कारकों से अवगत हैं. इन मतदान केन्द्रों के सभी बीएलओ का व्यक्तिगत दायित्व होगा कि वे पूर्व की तुलना में 20 से 25 मत प्रतिशत में वृद्धि करें. इसके लिए वे एक-एक मतदाता तक पहुँचे, उन्हें जागरूक करते हुए मतदान के लिए प्रेरित करें. मतदान केन्द्र स्तर पर स्वीप गतिविधियां आयोजित कर जागरूकता अभियान चलायें. उन्होंने कहा कि सभी बीएलओ व्यक्तिगत रूप से मतदाताओं से जन-सम्पर्क अभियान चलायेंगे. कोशी दियारा क्षेत्र में मतदान के दिन अवश्यकतानुसार चिन्हित टोलों/मतदान केन्द्रों के मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्र तक पहुँचने के लिए नाव की व्यवस्था की जाएगी ताकि आवागमन में उन्हें कोई कठिनाई ना हो.

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी ने कहा कि सहरसा के नागरिक काफी जागरूक एवं सक्रिय हैं. चिन्हित कम मतदान प्रतिशत एवं कोशी दियारा क्षेत्र के मतदान केन्द्रों को लक्षित कर स्वीप के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों के द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान आयोजित करें. आगामी निर्वाचन में इन चिन्हित मतदान केन्द्रों के मत प्रतिशत में वृद्धि होने पर संबंधित बीएलओ को सम्मानित किया जाएगा. सभी बीएलओ अपने-अपने मतदान केन्द्र क्षेत्र में प्रवासी, 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले एवं योग्य तथा छूटे हुए मतदाताओं का अनिवार्य रूप से पंजीकरण ससुनिश्चित करेंगें, कोई भी मतदाता छूटे नहीं.

मौके पर महिषी विधान सभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी अपर समाहर्ता विनय कुमार मंडल, सहरसा विधान सभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी-सह-सदर अनुमंडल पदाधिकारी शंभुनाथ झा, सोनवर्षा विधान सभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी -सह- भूमि सुधार उप समाहर्ता राजेन्द्र दास, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी रश्मि एवं अन्य उपस्थित थे. (राजा कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.