Abhi Bharat

नालंदा : सात सूत्री मांगों को लेकर नगर निगम के सफाई कर्मियों ने मुख्य गेट पर किया प्रदर्शन

नालंदा में शनिवार को बिहार राज्य स्थानीय निकाय कर्मचारी महासंघ पटना के बैनर तले बिहार शरीफ नगर निगम के सफाई कर्मियों ने अपनी सात सूत्री मांगों को लेकर मुख्य गेट पर प्रदर्शन किया.

सफाई कर्मियों ने कहा कि हमारी समस्याओं पर कोई भी अधिकारी ध्यान नहीं देते हैं. बिहार शरीफ नगर निगम द्वारा सफाई कर्मियों का शोषण एवं दमन किया जा रहा है. सफाई कर्मियों की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. इसके अलावा हर दिन कर्मियों को हटाने से लेकर रुपया लेकर दूसरे सफाई कर्मियों को रखने का खेल बदस्तूर जारी है.

क्या हैं सात सूत्री मांगे :

  1. गत 07 सितम्बर 2021 को राज्यस्तरीय हड़ताल के दौरान सफाईकर्मी पर किये गए फर्जी मुकदमा वापस लिया जाए.
  2. हटाये गए कर्मियों को काम पर रखने एवं कर्मियों का बकाया वेतन का भुगतान करने तथा दो पाली में एक ही कर्मी से काम लेना बंद करने की कृपा की जाए.
  3. 15 दिनों का कोरोना प्रोत्साहन बकाया राशि, वर्दी एवं श्रम संसाधन विभाग द्वारा अधिसूचित महंगाई भत्ता अक्टूबर माह 2021 से जोड़कर वेतन भुगतान किया जाए.
  4. कर्मियों की भर्ती , प्रोन्नति एवं स्थानांतरण में समान मापदण्ड तथा पारदर्शिता अपनाया जाए.
  5. सफाई कर्मियों को कार्य एवं सुरक्षा संबंधी सामान नियमित उपलब्ध कराया जाए.
  6. दैनिक कर्मियों को भी नियमित कर्मी की तरह साप्ताहिक एवं अन्य अवकाश तथा महिला कर्मियों को सवैतनिक मातृत्व अवकाश ईएसआई का लाभ और वास-आवास की सुविधा दिया जाए.
  7. पटना नगर निगम में देय पारिश्रमिक 425/- प्रतिदिन यहां भी दैनिक कर्मियों को दिया जाए.

वहीं इस मौके पर अध्यक्ष विक्की कुमार ने कहा कि अगर ससमय हमारी मांगों को पूरा नहीं किया जाता है तो हम आगे कोई भी बड़ा कदम उठाने को विवश हो जाएंगे. इस मौके पर सचिव मनोज रविदास उपाध्यक्ष करण कुमार, पंकज, रुकसाना खातून, गुड़िया खातून, विशाल डोम, सरयुग दास सहित दर्जनों सफाई कर्मी मौजूद थे. (प्रणय राज की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.