Abhi Bharat

मोतिहारी : केसरिया व ढाका में शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ मतदान, नये मतदाताओं में खूब दिखा उत्साह

मोतिहारी/पूर्वी चंपारण जिले के केसरिया एवं ढाका प्रखंडों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का मतदान बुधवार को शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गया. दोनों प्रखंडों में सुरक्षा की इतनी चाक-चौबंद व्यवस्था थी कि परिंदा भी पर नहीं मार सका. जिला नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार संध्या 05 बजे तक केसरिया में मतदान का प्रतिशत 53.95 रहा. जबकि जिले के ढाका प्रखंड में 59 प्रतिशत मतदान होने की खबर है. हालांकि शाम पांच बजे के बाद भी दोनों प्रखंडों के कई मतदान केन्द्रों पर वोट डालने का कार्य जारी था.

बारिश के कारण सुबह में मतदान केन्द्रों पर काफी कम रही मतदाताओं की संख्या

मंगलवार की रात्रि से सुबह तक हो रही बारिश के कारण शुरुआती दौर में मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की संख्या काफी कम देखी गयी. सुबह के करीब दस बजे बारिश के रुकते ही भारी संख्या में महिला-पुरुष मतदाताओं ने मतदान केन्द्रों की ओर रुख किया. मतदान को लेकर महिलाओं एवं पहली बार वोट देने वाले युवा मतदाताओं में काफी उत्साह दिखा.

केसरिया में जिला परिषद् सदस्य पद के अभ्यर्थी का पोलिंग एजेंट बना वार्ड सदस्य प्रत्याशी पकड़ाया

केसरिया एवं ढाका प्रखंड के कमोवेश सभी मतदान केन्द्रों पर बारिश के बीच सुबह 07 बजे मतदान शुरू हो गया था. केसरिया के रामपुर-खजुरिया पंचायत के अर्जुन छपरा स्थित मतदान केन्द्र संख्या 47 तथा पूर्वी सुंदरापुर पंचायत के मतदान केन्द्र संख्या 194 पर ईवीएम में आई तकनीकी के कारण कुछ देर तक मतदान कार्य बाधित रहा जो बाद में सुचारू हो गया. केसरिया के मतदान केन्द्र संख्या 112 पर जिला परिषद् सदस्य का पोलिंग एजेंट बने वार्ड सदस्य प्रत्याशी को लेकर लोगों ने हंगामा कर दिया.मौके पर पहुंची पुलिस टीम ने पोलिंग एजेंट बने वार्ड सदस्य प्रत्याशी जमाल अख्तर को हिरासत में ले लिया.

केसरिया के बथना में खुद ईवीएम का बटन दबा रहा था पीसीसीपी पदाधिकारी, लोगों ने किया हंगामा

केसरिया प्रखंड के बथना पंचायत के मतदान केन्द्र संख्या 215 पर पीसीसीपी पदाधिकारी विजय कुमार द्वारा मतदाताओं के बदले खुद ईवीएम दबाया जा रहा था.हालांकि लोगों द्वारा शिकायत किए जाने के बाद पीसीसीपी पदाधिकारी मतदान कक्ष से बाहर निकल गये. केसरिया की बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी आभा कुमारी ने बताया कि शाम पांच बजे के बाद भी कुछेक मतदान केन्द्रों पर मतदान की प्रक्रिया जारी थी. उधर ढाका प्रखंड के मतदान केन्द्र संख्या 179 पर वार्ड सदस्य का बैलेट मैच नहीं करने के कारण करीब तीन घंटे तक मतदान बाधित रहा. वहीं सोरपनिया मध्य विद्यालय के मतदान केन्द्र संख्या 262 पर मतदान कक्ष में मतदाताओं को प्रभावित कर रहे एक उम्मीदवार को लेकर लोगों ने हंगामा कर दिया. मौके पर पहुंची पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित किया.

एसपी के निर्देश पर मतदान के दौरान ढाका में नशे में धुत सिपाही हुआ गिरफ्तार, होगी बर्खास्तगी

ढाका के मतदान केन्द्र संख्या 213 पर तैनात सिपाही नशे की हालत में ड्यूटी कर रहा था. लोगों की शिकायत के बाद जिले के एसपी नवीन चंद्र झा के निर्देश पर नशेड़ी सिपाही विशेष कुमार सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया. मेडिकल जांच में सिपाही के शराब पीने की पुष्टि चिकित्सकों ने कर दी.एसपी श्री झा के मुताबिक गिरफ्तार सिपाही को तत्काल जेल भेज दिया गया है. अभी भारत प्रतिनिधि से बातचीत के दौरान एसपी श्री झा ने बताया कि नशे में धुत सिपाही के विरुद्ध विभागीय प्रोसेडिंग चलायी जाएगी और बाद में उसकी बर्खास्तगी भी हो सकती है.

डीएम-एसपी के साथ ये सभी पदाधिकारी भयमुक्त व निष्पक्ष चुनाव को लेकर पूरे दिन रहे भ्रमणशील

जिले के दोनों प्रखंडों में भयमुक्त एवं निष्पक्ष ढंग से मतदान को सफल बनाने के लिए जिले के डीएम शीर्षत कपिल अशोक, पुलिस कप्तान नवीन चंद्र झा, एडीएम आपदा अनिल कुमार,चकिया के एसडीओ एस.एस. पांडेय, सिकरहना के एसडीओ इफ्तेखार अहमद, चकिया के डीएसपी संजय कुमार, सिकरहना के डीएसपी राजेश कुमार, चकिया के डीसीएलआर शंकर शरण, अवर निर्वाचन पदाधिकारी पवन कुमार पासवान, केसरिया की पुलिस इंस्पेक्टर गौरी कुमारी, कल्याणपुर के सीओ विजय कुमार राय, कल्याणपुर के बीडीओ अरविंद कुमार सिंह, केसरिया के थानाध्यक्ष रोहित कुमार एवं ढाका के थानाध्यक्ष अभय कुमार दलबल के साथ पूरे दिन भ्रमणशील रहे. (मधुरेश प्रियदर्शी की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.