Abhi Bharat

मोतिहारी : वज्रपात से तीन महिलाओं की मौत, दो महिलाओं समेत तीन घायल

मोतिहारी/पूर्वी चंपारण जिले के लिए आज मंगलवार का दिन अमंगलकारी साबित हुआ. जिले के विभिन्न प्रखंडों में वज्रपात से भारी क्षति हुई है. जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में वज्रपात से मां-बेटी समेत तीन महिलाओं की मौत हो गई है. जबकि दो महिला और एक पुरूष घायल हो गए हैं. घायलों में एक की हालत गंभीर बनी हुई है.

बता दें कि जिले के ढाका प्रखंड अन्तर्गत पचपकड़ी ओपी क्षेत्र के सपही गांव में दो घरों के उपर आज वज्रपात हो गया. जिसमें झलकी खातून और उसकी बेटी मोमिना खातून की मौत घटनास्थल पर ही हो गई. जबकि अनवारुल हक, दादर बेगम और मोमजिना खातून जख्मी हो गए. सभी घायलों को आननफानन में इलाज के लिए ढाका के अनुमंडलीय रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया. इन सभी घायलों का प्राथमिक उपचार करने के बाद बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल मोतिहारी रेफर कर दिया गया.

वज्रपात से कई मवेशियों की हुई मौत

सपही गांव के ही दो झोपड़ियों पर वज्रपात होने से उसमें आग लग गई. जिसमें कई मवेशियों की जलकर मौत हो गई. आज सुबह से पूरे सिकरहना अनुमंडल क्षेत्र में बिजली कड़क रही थी. सपही और मुड़ला समेत कई गांवों में वज्रपात हुआ. मुड़ला गांव में मस्जिद समेत कई घरों में वज्रपात से नुकसान हुआ है. बिजली की कड़क इतनी तेज थी कि लोग घरों में दुबके हुए थे.

धान का बिचड़ा उखाड़ रही महिला आई वज्रपात के चपेट में, मौत

उधर, जिले के तुरकौलिया थाना क्षेत्र में खेत में धान बिचड़ा उखाड़ने के दौरान एक महिला वज्रपात की चपेट में आ गई. तुरकौलिया के कवलपुर नहर के समीप बिचड़ा उखाड़ रही फुलझरी देवी वज्रपात के झटका से जख्मी हो गई. जिसे इलाज के लिए ग्रामीणों ने स्थानीय पीएचसी लाया. जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

आपदा अनुदान के तहत मृतकों के परिजनों को मिलेगी चार-चार लाख की मुआवजा राशि

जिले में आज हुई वज्रपात की घटना के मद्देनजर जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी अनिल कुमार बताया कि वज्रपात से हुए जान-माल की क्षति का आकलन कराया जा रहा है. अभी तक कुछ जगहों से जान-माल के नुकसान की सूचना मिली है. उन्होंने कहा कि वज्रपात को लेकर जिले में पहले से अलर्ट जारी किया गया है. जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी के मुताबिक मृतकों की जानकारी ली जा रही है. उनके परिजन को आपदा विभाग से आपदा अनुदान की चार लाख की राशि मुहैया कराई जाएगी. (मधुरेश प्रियदर्शी की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.