Abhi Bharat

मोतिहारी : जिले में बढ़ रहे भ्रूण हत्या के मामले, कूड़े में मिला दो नवजात का शव

मोतिहारी/पूर्वी चंपारण जिले में भ्रूण हत्या का दौर बदस्तूर जारी है. सोमवार को जिला मुख्यालय मोतिहारी में उस समय सनसनी फैल गयी जब शहर के अस्पताल चौक पर कचरे के ढेर से दो नवजात बच्चों का शव लोगों ने देखा. देखते ही देखते मौके पर भारी भीड़ जुट गई. मिल रही जानकारी के मुताबिक एक युवक ने सबसे पहले कचरे में दोनों नवजात के शव को देखा. जिसके बाद लोगों ने पुलिस को घटना की जानकारी दी. मौके पर पहुंची नगर थाने की पुलिस ने दोनों नवजात के शवों को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया.

इस मामले की गंभीरता को देखते हुई पुलिस आसपास के सीसीटीवी कैमरों के फूटेज को खंगाल रही है. पुलिस इस मामले के उद्भेदन के लिए स्थानीय लोगों से पूछताछ भी कर रही है. मोतिहारी में एक साथ दो-दो नवजात का शव बरामद होने की घटना ने समाज और जिला प्रशासन के समक्ष कई सवाल खड़े कर दिए हैं.

मामले की कराई जाएगी जांच : सिविल सर्जन

इस संदर्भ में पुछे जाने पृ जिले के सिविल सर्जन डॉ. अंजनी कुमार ने कहा कि इस प्रकरण की जांच कराई जाएगी. उन्होंने कहा कि आसपास के सीसीटीवी फुटेज की जांच के लिए पुलिस को कहा गया है. सिविल सर्जन ने कहा कि जो जांच रिपोर्ट आएगी उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि अवैध गर्भपात के खेल से भी इंकार नहीं किया जा सकता.

पूर्व में बालिका गृह के समीप भी झाड़ी में मिली थी एक नवजात

यहां बता दें कि कुछ दिन पहले मोतिहारी के बालिका गृह के सामने भी एक नवजात को लोगों ने झाड़ी से बरामद कर अस्पताल पहुंचाया था. लेकिन, अस्पताल पहुंचते ही नवजात ने दम तोड़ दिया था. हालांकि उस मामले में भी अबतक कोई कार्रवाई नहीं हुई है और तबतक दूसरी घटना भी घट गयी. जिले में जारी अवैध गर्भपात का गंदा धंधा स्वास्थ्य विभाग की भूमिका पर भी सवालिया निशान लगा रहा है.

दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई हो अन्यथा होगा आंदोलन : अनिकेत

बिहार नवयुवक सेना के संस्थापक अध्यक्ष अनिकेत रंजन ने जिले में बढ़ रही भ्रूण हत्या की घटनाओं पर गंभीर चिंता जताई है. सोमवार को एक बयान जारी कर अनिकेत ने कहा कि सरकार एक ओर बेटी बचाने का नारा दे रही है तो दूसरी ओर प्रशासन के नाक के नीचे भ्रूण हत्या का गंदा खेल जारी है. नवयुवक सेना के संस्थापक ने जिला प्रशासन से इस मामले की उच्च स्तरीय जांच कराकर दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है. अनिकेत रंजन ने जोर देकर कहा कि समय रहते अगर जिला प्रशासन कार्रवाई नहीं करती है तो नवयुवक सेना आंदोलन पर उतारु होगी. (मधुरेश प्रियदर्शी की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.