Abhi Bharat

कैमूर : भभुआ ई-किसान भवन के परिसर में रबी महा अभियान पर कार्यशाला आयोजित

कैमूर में सोमवार को भभुआ ई-किसान भवन के परिसर में रबी महा अभियान का कार्यक्रम किया गया. इस कार्यक्रम में जिला के कोने-कोने से आये किसानों को फसलों और खेती से संबंधित बीज उपजाऊ के बारे में जानकारी दी गई. कार्यक्रम में आत्मा विभाग सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे.

बता दें कि रबी महा अभियान में किसानों को बारी बारी से से बीज उपजाऊ से संबंधित उपचार के लिए जानकारी दी गई. आत्मा के पदाधिकारी नवीन कुमार सिंह ने बताया कि प्रखंड स्तरीय कार्यशाला आयोजित किया गया है. इस कार्यशाला के माध्यम से आए हुए किसानों को रबी फसल से संबंधित विशेष रूप से उन्हें जानकारियां दी जा रही हैं. अभी गेहूं की सीजन है जो नवीनतम प्रजातियां की फसल हैं, उस फसल के बारे में किसानों के बीच में जानकारी दी जा रही है, ताकि वैसे फसल को अच्छे से अच्छे तरीके से उपजा सके. इस कार्यशाला में प्रबंधन एवं उपप्रबंधन से संबंधित कार्यशाला में किसानों के बीच चर्चा किया जाना है, ताकि उन्हें कोई भी फसल से संबंधित समस्याएं हो उस पर निराकरण किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि किसान के बीच प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है, कोई बागवानी से संबंधित हो या सब्जी से संबंधित हो या कोई भी फसल या अन्य कृषि से संबंधित कोई भी फसल की समस्या हो उस समस्या से हम लोग के द्वारा निदान किया जाएगा और किसानों के लिए बाहर देखने और सीखने के लिए जानकारी लेने के लिए इच्छुक हैं वैसे किसानों के लिए राज्य के बाहर राज्य के अंदर या जिले का अंदर किसानों को प्रशिक्षण भी दिया जाता है. अभी विगत एक सप्ताह के अंदर 25 किसान उत्तराखंड में श्री विधि के तहत फसल की जानकारी लेकर आए हैं,जो इस जानकारी से फसल को अच्छे तरीके से उपजा सकेंगे. (विशाल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.