Abhi Bharat

कैमूर : डीएम ने पोषण हेल्प डेस्क का किया उद्घाटन, जिलावासियों से की हरी सब्जी खाने की अपील

कैमूर में मंगलवार को भभुआ के जिला समाहरणालय के गेट पर जिला पदाधिकारी नवदीप शुक्ला ने आईसीडीएस द्वारा संचालित पोषण हेल्प डेस्क का उद्घाटन किया. जहां जिला के आईसीडीएस पदाधिकारी एवं मोहनियां भभुआ सीडीपीओ के साथ-साथ आंगनबाड़ी के सेविका भी शामिल रहें.

बता दें कि डीएम नवदीप शुक्ला ने बच्चों को अन्नप्राशन कराकर लोगों से हरी साग-सब्जी खाने के साथ साथ पोषण वाले चीज को खाने के लिए अपील की. वहीं उद्धघाटन के बाद अधिकारियों ने हरी सब्जी खाएंगे कुपोषण को दूर भगाएंगे, सही पोषण देश रोशन ने नारे के साथ शपथ लिया. वहीं कैमूर के आईसीडीएस ने बताया कि सितंबर माह में हर साल हम लोग पोषण माह का अभियान चलाते हैं और यह 1 से लेकर 30 सितंबर तक चलाया जाता है. जिसके जरिये लोगों को जागरूक भी किया जाता है, क्योंकि लोग आज के समय मे पोषण वाले चीज को छोड़कर गलत चीज का सेवन करते हैं जिसके कारण लोगों के सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इसी को लेकर जिला में पोषण माह लगाया जाता है, ताकि लोग जागरूक हो सकें और खाने के समान में पोषण वाले चीज को खाएं जिससे उनका सेहत बना रहे और हमारे देश कुपोषण मुक्त होकर आगे बढ़े यह कार्यक्रम जिला में 2018 से ही किया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य है कि जिला के हर घर तक ये जागरूकता फैलाना है कि हर घर हर विद्यालय हर गांव में लोग पोषण वाले चीजों का सेवन करें ताकि यहां के बच्चें और लोग कुपोषण का शिकार नहीं हो और सब के अंदर पोषण की तंदरुस्ती बनी रहे. इस नारे से हमारा जिला गूंज उठे यही हमारा लक्ष्य है. (विशाल कुमार की रिपोर्ट).

You might also like

Comments are closed.